चिल्ला एलिवेटेड रोड को मिलेगा नया एक्सप्रेसवे कनेक्शन | Noida Authority

टेन न्यूज नेटवर्क

 नोएडा (18 अप्रैल 2025): शहर में लगातार बढ़ते ट्रैफिक को सुगम बनाने और यातायात व्यवस्था को आधुनिक बनाने के उद्देश्य से नोएडा प्राधिकरण कई महत्वाकांक्षी परियोजनाओं पर कार्य कर रहा है। इसी कड़ी में चिल्ला एलिवेटेड रोड को महामाया फ्लाईओवर के पास एक नए क्लोवरलीफ इंटरचेंज के माध्यम से यमुना एक्सप्रेसवे से जोड़ने की योजना तैयार की गई है। यह इंटरचेंज न केवल नोएडा और यमुना पुश्ता रोड को जोड़ने का कार्य करेगा, बल्कि दिल्ली और हरियाणा से आने-जाने वाले यात्री भी इसका लाभ उठा सकेंगे।

नोएडा प्राधिकरण के अनुसार, यह इंटरचेंज राजधानी दिल्ली में एम्स के समीप बने इंटरचेंज की तर्ज पर डिजाइन किया जाएगा, जिससे हाईटेक कनेक्टिविटी सुनिश्चित की जा सकेगी। यह नई योजना नोएडा को कालिंदी कुंज से सीधे यमुना एक्सप्रेसवे तक जोड़ने वाले एलिवेटेड एक्सप्रेसवे के निर्माण का भी हिस्सा है, जिससे क्षेत्र में यातायात का दबाव काफी हद तक कम होने की संभावना है।

चिल्ला एलिवेटेड रोड: निर्माण कार्य प्रगति पर

फिलहाल निर्माणाधीन चिल्ला एलिवेटेड रोड को 892 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया जा रहा है। यह 5.9 किलोमीटर लंबा और छह लेन वाला कॉरिडोर नोएडा के प्रवेश बिंदु पर जाम की समस्या को कम करेगा। साथ ही, यह मयूर विहार से नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे तक वाहन चालकों को सीधा और निर्बाध मार्ग प्रदान करेगा।

सेक्टर 94 से प्रस्तावित नई सड़क

प्रस्तावित सड़क सेक्टर 94 से शुरू होकर छह लेन की एलिवेटेड रोड और आठ लेन की ग्राउंड लेवल रोड के रूप में विकसित की जाएगी। इस सड़क के माध्यम से नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे तक सीधा पहुंच मार्ग उपलब्ध होगा। इसके बनने से दिल्ली और हरियाणा से आगरा, लखनऊ और जेवर एयरपोर्ट की ओर जाने वाले वाहनों को नोएडा एक्सप्रेसवे पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। इसी प्रकार, आगरा और ग्रेटर नोएडा से दिल्ली-हरियाणा की दिशा में जाने वालों के लिए भी यह मार्ग विशेष रूप से सहायक सिद्ध होगा।

नोएडा को मिलेगा ‘टाइम्स स्क्वायर’ जैसा पैदल यात्री क्षेत्र

नोएडा प्राधिकरण ने शहर को वैश्विक पहचान दिलाने के उद्देश्य से न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर से प्रेरित होकर सेक्टर 18 के एक हिस्से को पैदल यात्रियों के लिए आकर्षक सार्वजनिक स्थान के रूप में विकसित करने की घोषणा की है। प्राधिकरण के 49वें स्थापना दिवस पर आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस परियोजना की जानकारी दी गई।

इस 10 करोड़ रुपये की परियोजना में बड़ी एलईडी स्क्रीन, लाइव इवेंट के लिए वीडियो वॉल, बच्चों के लिए खेल क्षेत्र, क्रोमा वॉल, 150 लोगों के बैठने की व्यवस्था और 100 लोगों के खड़े होने की जगह भी बनाई जाएगी। यह संपूर्ण क्षेत्र लगभग 6,500 वर्ग फीट में फैला होगा। अगले 10 दिनों में इसकी नींव रखने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा और एक साल के भीतर इसे पूर्ण करने का लक्ष्य है।

एनएचएआई को जोड़ने की तैयारी

इस महत्वाकांक्षी एक्सप्रेसवे परियोजना को और मजबूती देने के लिए नोएडा प्राधिकरण भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) को इसमें शामिल करने की संभावनाएं तलाश रहा है। यदि एनएचएआई इस परियोजना को स्वीकार करता है, तो इसे राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित किया जा सकता है। अन्यथा, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना एक्सप्रेसवे प्राधिकरण संयुक्त रूप से इसका निर्माण करेंगे।

राज्य के मुख्य सचिव एवं नोएडा प्राधिकरण बोर्ड के अध्यक्ष मनोज कुमार सिंह ने सुझाव दिया है कि तीनों एजेंसियां मिलकर एक विशेष प्रयोजन वाहन (SPV) बनाएं, जिसके तहत परियोजना का वित्तपोषण और प्रबंधन किया जा सके।

बोर्ड बैठक में मिली सैद्धांतिक मंजूरी

प्राधिकरण की हालिया बोर्ड बैठक में एक्सप्रेसवे के निर्माण की आवश्यकता, उसका संभावित मार्ग और डिजाइन पर विस्तृत चर्चा हुई। अंततः इसे सैद्धांतिक स्वीकृति प्रदान कर दी गई। इस परियोजना की आवश्यकता इसलिए और अधिक महसूस की जा रही है क्योंकि वर्तमान में 25 किलोमीटर लंबे नोएडा एक्सप्रेसवे पर यातायात का अत्यधिक दबाव है और क्षेत्र में तेजी से हो रहे आवासीय तथा वाणिज्यिक विकास के साथ-साथ जेवर एयरपोर्ट का निर्माण भी अपने अंतिम चरण में है।

दो वैकल्पिक मार्गों पर मंथन

नई सड़क परियोजना के लिए दो मुख्य विकल्पों पर विचार चल रहा है। पहला विकल्प ग्राउंड लेवल पर आठ लेन का एक्सप्रेसवे है, जबकि दूसरा विकल्प ओखला बैराज से यमुना एक्सप्रेसवे तक यमुना नदी के किनारे एक छह लेन की एलिवेटेड सड़क का है। वर्तमान ट्रैफिक लोड को देखते हुए, दूसरा विकल्प अधिक व्यावहारिक और तात्कालिक समाधान के रूप में देखा जा रहा है।

नोएडा की इन योजनाओं से न केवल स्थानीय नागरिकों को राहत मिलेगी बल्कि दिल्ली-एनसीआर के समूचे यातायात नेटवर्क को नया स्वरूप मिलेगा। आगामी वर्षों में नोएडा एक स्मार्ट और ट्रैफिक-फ्री शहर के रूप में अपनी पहचान और मजबूत करेगा।।


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