नोएडा-ग्रेटर नोएडा कनेक्टिविटी को नई रफ्तार: अंडरपास निर्माण | Noida Authority

टेन न्यूज नेटवर्क

NOIDA News (08/11/2025): नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच आवागमन को और सुगम बनाने के लिए नोएडा प्राधिकरण एक और बड़ा इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट शुरू करने जा रहा है। सेक्टर-146 और 147 के बीच प्रस्तावित अंडरपास के जरिए अब लिंक रोड सीधे यमुना एक्सप्रेसवे से जुड़ जाएगी। यह अंडरपास लगभग 800 मीटर लंबा होगा और 45 मीटर चौड़ी रोड के नीचे से गुजरते हुए एक्सप्रेसवे के दूसरी ओर निकलेगा। निर्माण कार्य के लिए उपयुक्त कंपनी के चयन की प्रक्रिया जारी है।

यह लिंक रोड नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच कनेक्टिविटी को मजबूती देगी। करीब 2 किलोमीटर लंबी यह सड़क एक्वा लाइन मेट्रो के नीचे सेक्टर-146-147 की ओर से शुरू होकर हिंडन नदी पर बन रहे पुल से होती हुई नॉलेज पार्क-3 के एलजी चौक तक जाएगी। नोएडा की ओर से एप्रोच रोड लगभग पूरी तैयार है, जबकि हिंडन नदी पर 290 मीटर लंबे पुल का कार्य 70 प्रतिशत तक पूरा हो चुका है।

प्राधिकरण अधिकारियों के अनुसार, परियोजना का मुख्य अड़चन ग्रेटर नोएडा की ओर की एप्रोच रोड है, जहां अब तक केवल 10 प्रतिशत कार्य ही संपन्न हो सका है। विवादों के समाधान के बाद अब वहां निर्माण गति पकड़ने की उम्मीद है। गौरतलब है कि इस लिंक रोड का शिलान्यास मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनवरी 2019 में किया था और इसे डेढ़ वर्ष में पूरा किया जाना था।

यमुना एक्सप्रेसवे पर 16.900 किलोमीटर चैनेज पर प्रस्तावित इस अंडरपास का निर्माण डायाफ्राम वॉल कास्टिंग तकनीक से किया जाएगा। इस विधि में पहले भूमिगत कंक्रीट दीवारें तैयार की जाती हैं, जिन पर छत डाली जाती है। इसके बाद बीच की मिट्टी को हटाकर नीचे सड़क का निर्माण किया जाता है। निर्माण अवधि के दौरान कुछ समय के लिए एक्सप्रेसवे पर ट्रैफिक डायवर्जन लागू रहेगा।

अंडरपास परियोजना पर लगभग 99.74 करोड़ रुपए की लागत आएगी। इसके तैयार होने से सेक्टर-151, 153, 154, 155, 156, 157, 158, 159, 160, 162 समेत आस-पास के 9 गांवों को सीधा फायदा मिलेगा। यह अंडरपास न सिर्फ औद्योगिक क्षेत्रों तक पहुंच को आसान बनाएगा, बल्कि दोनों शहरों के बीच सफर का समय भी घटाएगा।

अभी तक दिल्ली और नोएडा से एक्सप्रेसवे के रास्ते परिचौक, एलजी चौक, कलेक्ट्रेट, सूरजपुर या उद्योग विहार पहुंचने वालों को करीब 16 किलोमीटर अतिरिक्त यात्रा करनी पड़ती थी। लिंक रोड और अंडरपास बन जाने से यह दूरी काफी कम हो जाएगी। इससे ग्रेटर नोएडा के औद्योगिक और आवासीय क्षेत्रों जैसे गामा, बीटा, डेल्टा, साइट बी-सी और ईकोटेक क्षेत्रों के साथ नोएडा के उभरते सेक्टरों की कनेक्टिविटी में बड़ा सुधार होगा।

नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों का कहना है कि यह अंडरपास और लिंक रोड प्रोजेक्ट न केवल ट्रैफिक बोझ कम करेगा, बल्कि नोएडा-ग्रेटर नोएडा के औद्योगिक निवेश और आवासीय विस्तार को भी नई दिशा देगा। दोनों शहरों के बीच ये नया मार्ग एनसीआर के विकास मानचित्र पर एक और महत्वपूर्ण कड़ी साबित होगा।


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