NOIDA में 60 चौराहों पर ‘लेफ्ट टर्न फ्री’, नए लचीले बैरियर से मिलेगा जाम से राहत | Noida Authority
टेन न्यूज नेटवर्क
NOIDA News (19/07/2025): नोएडा में ट्रैफिक जाम की समस्या (Traffic Problems) से निपटने के लिए नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority) एक नई पहल करने जा रहा है। शहर के प्रमुख 60 चौराहों पर ‘लेफ्ट टर्न फ्री’ (Left Turn Free) किया जाएगा, जिससे यातायात को सिग्नल (Signal) पर रुकना न पड़े और जाम की स्थिति से राहत मिले। इस व्यवस्था के तहत ट्रैफिक सिग्नल (Traffic Signal) पर पॉली यूरिथीन (PU) बेस्ड विशेष प्रकार के फ्लेक्सिबल बैरियर (Flexible Barrier) लगाए जाएंगे।
ट्रायल फेज (Trial Phase) में नोएडा प्राधिकरण कार्यालय के पास लगाया गया बैरियर
इस योजना के तहत डार्क आई कंपनी (Dark Eye Company) द्वारा बनाए गए लचीले बैरियर्स का ट्रायल नोएडा प्राधिकरण कार्यालय के सामने मुख्य सड़क पर शुरू कर दिया गया है। यहां लगभग 10 मीटर की दूरी में इन बैरियरों को लगाया गया है, जो कि आने-जाने वाले वाहनों के व्यवहार का अध्ययन करने के लिए प्रयोगात्मक रूप से लगाए गए हैं।
इन बैरियर्स को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि यदि कोई वाहन—चाहे वह कार हो या बाइक—इनसे टकराता भी है, तो उसे किसी प्रकार की क्षति नहीं होती। ये बैरियर लचीली प्लास्टिक (Flexible Plastic) की तरह होते हैं और इन पर रेडियम पट्टियां लगाई गई हैं, जिससे ये रात के समय भी स्पष्ट रूप से दिखाई देंगे और दुर्घटनाओं की संभावना कम होगी।
लागत और कवरेज
प्राधिकरण के अनुसार, एक मीटर बैरियर की लागत लगभग 12,000 रुपये आएगी। अधिकांश चौराहों पर 10 मीटर के बैरियर पर्याप्त रहेंगे, हालांकि आवश्यकता के अनुसार इनकी लंबाई बढ़ाई भी जा सकती है। इससे न केवल ट्रैफिक फ्लो (Traffic Flow) सुचारु होगा, बल्कि सड़क सुरक्षा में भी सुधार होगा।
सर्वे में हुई 60 चौराहों की पहचान
प्राधिकरण द्वारा हाल ही में कराए गए एक सर्वेक्षण में 60 ऐसे चौराहों की पहचान की गई है, जहां लेफ्ट टर्न फ्री किए जा सकते हैं। इन स्थानों पर ट्रैफिक का भारी दबाव रहता है और लेफ्ट टर्न पर रुकने से सिग्नलों पर लंबी कतारें लग जाती हैं। प्राधिकरण का मानना है कि इन बैरियर्स के माध्यम से ट्रैफिक जाम की समस्या में बड़ा सुधार देखने को मिलेगा।
एनसीएपी फंड से होगी योजना की फंडिंग
यदि ट्रायल सफल रहता है, तो इस योजना को नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम (NCAP) के तहत मिले 23.47 करोड़ रुपये के फंड से क्रियान्वित किया जाएगा। यह फंड सड़क सुधार और प्रदूषण नियंत्रण से संबंधित अन्य कार्यों में भी उपयोग किया जाएगा। लेकिन प्राथमिकता फिलहाल इन ‘लेफ्ट टर्न फ्री’ चौराहों को दी जाएगी।
डिवाइडर के रूप में भी हो सकता है इस्तेमाल
नोएडा प्राधिकरण इन बैरियर्स का उपयोग न केवल चौराहों पर, बल्कि शहर की सड़कों के बीच में डिवाइडर (Divider) के रूप में भी करने की योजना पर विचार कर रहा है। इससे सड़क दुर्घटनाओं को रोका जा सकेगा और ट्रैफिक को दिशा देने में भी आसानी होगी। नोएडा में लगातार बढ़ रहे ट्रैफिक दबाव और जाम की समस्या को ध्यान में रखते हुए यह योजना एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है। यदि यह प्रयोग सफल होता है, तो शहर के ट्रैफिक सिस्टम में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा और यात्रियों को राहत मिलेगी।
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