दिल्ली मेट्रो ने रचा इतिहास, गगनचुंबी प्वाइंट बनकर तैयार

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (23 फरवरी 2025): दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने मेट्रो फेज- IV के अंतर्गत मैजेंटा लाइन एक्सटेंशन (जनकपुरी वेस्ट – आर.के. आश्रम मार्ग) परियोजना में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। इस प्रोजेक्ट के तहत हैदरपुर बादली मोड़ मेट्रो स्टेशन के पास दिल्ली मेट्रो नेटवर्क के इतिहास में अब तक का सबसे ऊंचा प्वाइंट तैयार किया गया है। बाहरी रिंग रोड के पास 490 मीटर का यह सेक्शन येलो लाइन (समयपुर बादली – मिलेनियम सिटी सेंटर गुरुग्राम) के हैदरपुर बादली मोड़ मेट्रो स्टेशन के ऊपर से गुजरता है। इसका रेल लेवल पियर संख्या 340 पर 28.362 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है, जो अब दिल्ली मेट्रो नेटवर्क का सबसे ऊंचा बिंदु बन गया है। इससे पहले, फेज- III पिंक लाइन के तहत धौला कुआं मेट्रो स्टेशन पर 23.6 मीटर की ऊंचाई वाला सेक्शन सबसे ऊंचा था, जिसे अब पीछे छोड़ दिया गया है।

सुरक्षा के कड़े इंतजामों के साथ पूरा हुआ निर्माण कार्य

इस इंजीनियरिंग चमत्कार को साकार करने के लिए DMRC की टीम ने पियर्स की ढलाई, संरचनात्मक मजबूती और प्री-फैब्रिकेटेड घटकों की स्थापना जैसे कई जटिल निर्माण कार्यों को सफलतापूर्वक पूरा किया। विशेष रूप से, येलो लाइन के मौजूदा ऑपरेशनल सेक्शन के ऊपर स्टील स्पैन का निर्माण सबसे चुनौतीपूर्ण कार्यों में से एक था। सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए, इसे चरणबद्ध तरीके से पूरा किया गया। चूंकि स्थान काफी संकरा था, इसलिए पारंपरिक ग्राउंड सपोर्ट की बजाय मैकेलॉय बार का उपयोग करके एक वैकल्पिक सपोर्ट सिस्टम विकसित किया गया। DMRC ने इसी परियोजना के तहत रेलवे क्रॉसिंग पर 52.288 मीटर लंबे स्टील स्पैन का निर्माण भी पूरा कर लिया है, जिसकी ऊंचाई 27.610 मीटर है। यह दिल्ली मेट्रो का दूसरा सबसे ऊंचा एलिवेटेड सेक्शन है। यह निर्माण कार्य भी अत्यंत चुनौतीपूर्ण था, क्योंकि मेट्रो वायाडक्ट और लाइव रेलवे ट्रैक्स के बीच बहुत ही सीमित जगह उपलब्ध थी। ओवरहेड इलेक्ट्रिक तारों से न्यूनतम दूरी के चलते, इस सेक्शन को स्थापित करने के लिए दो हेवी-ड्यूटी क्रेनों का इस्तेमाल किया गया। प्रत्येक क्रेन ने 142 मीट्रिक टन वजनी स्टील गर्डर्स को सटीकता के साथ उठाकर स्थापित किया।

निर्माण कार्य के दौरान दिल्ली मेट्रो और रेलवे सेवाओं में किसी भी तरह की बाधा न आए, इसके लिए इसे नॉन-ऑपरेशनल घंटों, यानी रात के समय पूरा किया गया। इससे यात्रियों को कोई असुविधा नहीं हुई और रोजाना की मेट्रो सेवा सुचारू रूप से चलती रही। मेट्रो फेज-IV के तहत इस मैजेंटा लाइन एक्सटेंशन के शुरू होने से दिल्ली-एनसीआर के यात्रियों को बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी और यात्रा का समय भी काफी कम होगा। यह प्रोजेक्ट राजधानी में सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था को और अधिक सुलभ और तेज बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा।


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन नई दिल्ली, दिल्ली सरकार, दिल्ली राजनीति, दिल्ली मेट्रो, दिल्ली पुलिस, दिल्ली नगर निगम, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, यमुना एक्सप्रेसवे क्षेत्र की ताजा एवं बड़ी खबरें पढ़ने के लिए hindi.tennews.in : हिंदी न्यूज पोर्टल को विजिट करते रहे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे। विडियो न्यूज़ देखने के लिए TEN NEWS NATIONAL यूट्यूब चैनल को भी ज़रूर सब्सक्राइब करे।


Discover more from टेन न्यूज हिंदी

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

टिप्पणियाँ बंद हैं।