दिल्ली मेट्रो के फेज-4 गोल्डन लाइन पर IGNOU मेट्रो स्टेशन पर TBM ने किया टनल ब्रेकथ्रू

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली, (26 फरवरी 2025): दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने फेज-4 के तहत एक और बड़ी उपलब्धि हासिल की है। तुगलकाबाद-एयरपोर्ट कॉरिडोर पर छतरपुर मंदिर और इग्नू स्टेशन के बीच भूमिगत सुरंग का निर्माण कार्य पूरा हो गया है। आज इग्नू मेट्रो स्टेशन पर टनल बोरिंग मशीन (TBM) ने सफलतापूर्वक ब्रेकथ्रू किया, जो इस प्रोजेक्ट का एक अहम पड़ाव है।

इस ऐतिहासिक मौके पर आनंद मोहन बजाज, उप नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (वाणिज्यिक), प्रमोद कुमार, अतिरिक्त उप नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक, डॉ. विकास कुमार, प्रबंध निदेशक, DMRC और अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

97 मीटर लंबी TBM ने 1475 मीटर सुरंग निर्माण पूरा किया

आज सुबह TBM ने इग्नू स्टेशन पर 1475 मीटर लंबी सुरंग का निर्माण कार्य पूरा किया। इस परियोजना के तहत अप और डाउन दोनों दिशाओं के लिए समानांतर भूमिगत सुरंगों का निर्माण किया जा रहा है। दूसरी सुरंग का ब्रेकथ्रू मार्च 2025 तक पूरा होने की योजना है।

यह नई सुरंग औसतन 26 मीटर की गहराई (न्यूनतम 15 मीटर और अधिकतम 36 मीटर) पर बनाई गई है, जिससे यह दिल्ली मेट्रो की सबसे गहरी सुरंगों में से एक बन गई है। इससे पहले हौज़ खास मेट्रो स्टेशन पर मैजेंटा लाइन की सुरंग लगभग 30 मीटर गहरी बनाई गई थी। इस सुरंग में 1048 रिंग्स लगाए गए हैं, जिनका आंतरिक व्यास 5.8 मीटर है।

उन्नत तकनीक से हुआ निर्माण, कठिनाइयों के बावजूद पूरा हुआ प्रोजेक्ट

टनलिंग के लिए EPBM (अर्थ प्रेशर बैलेंसिंग मेथड) तकनीक का उपयोग किया गया है। इस सुरंग की कंक्रीट लाइनिंग प्रीकास्ट टनल रिंग्स से बनाई गई है, जो पूरी तरह स्वचालित कास्टिंग यार्ड में मुंडका में तैयार की गई थी। इन कंक्रीट सेगमेंट्स को स्टीम क्योरिंग सिस्टम से जल्दी मजबूती देने की प्रक्रिया अपनाई गई।

टनल बोरिंग मशीन (TBM) ने इस सुरंग की खुदाई का कार्य 4 दिसंबर 2023 को शुरू किया था। इस दौरान तीव्र ढलान और मिका व कठोर चट्टानों जैसी भूगर्भीय चुनौतियों का सामना करना पड़ा, जिसके कारण स्क्रू ऑगर क्षतिग्रस्त हो गया था और इसे बीच में बदलना पड़ा।

निर्माण के दौरान सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा गया। यह सुरंग पहले से मौजूद मेट्रो वायाडक्ट और अन्य संरचनाओं के नीचे बनाई गई, इसलिए संवेदनशील उपकरणों के माध्यम से आसपास के भवनों की स्थिति की निगरानी की गई ताकि कोई भू-धंसाव न हो।

फेज-4 में कुल 40.109 किमी भूमिगत मेट्रो लाइन का निर्माण जारी

दिल्ली मेट्रो के फेज-4 के तहत अब तक 40.109 किलोमीटर भूमिगत लाइनों का निर्माण किया जा रहा है, जिसमें एयरपोर्ट-टुगलकाबाद कॉरिडोर पर 19.343 किलोमीटर भूमिगत सेक्शन शामिल है।

टनल बोरिंग मशीन (TBM) भूमिगत सुरंगों के निर्माण के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एक विशेष मशीन है, जो कठोर चट्टानों से लेकर रेतीली मिट्टी तक किसी भी भूगर्भीय परत में काम कर सकती है। TBM की मदद से शहरी क्षेत्रों में बिना सतह पर प्रभाव डाले सुरंग निर्माण संभव हो पाया है।

दिल्ली मेट्रो में पहली बार फेज-1 से ही TBM तकनीक का उपयोग किया गया था। फेज-3 में जब लगभग 50 किलोमीटर भूमिगत मेट्रो लाइन बनाई गई थी, तब लगभग 30 TBMs को इस कार्य में लगाया गया था।

फेज-4 के इस नवीनतम ब्रेकथ्रू के साथ, दिल्ली मेट्रो ने एक और बड़ी उपलब्धि अपने नाम दर्ज कर ली है, जिससे दिल्ली-एनसीआर के यात्रियों को भविष्य में बेहतर परिवहन सुविधा मिलेगी।।


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