तीन राज्यों को जोड़ेगी नमो भारत ट्रेन: चिल्ला एलिवेटेड रोड से एनसीआर की ट्रैफिक समस्या होगी खत्म
टेन न्यूज नेटवर्क
National News (08 December 2025): दिल्ली-एनसीआर में आने वाले समय में ट्रैफिक व्यवस्था में बड़ा परिवर्तन देखने को मिल सकता है। इसके लिए दो बड़े इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट नमो भारत ट्रेन और चिल्ला एलिवेटेड रोड तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। इन प्रोजेक्ट्स से न केवल तीन राज्यों के बीच कनेक्टिविटी मजबूत होगी, बल्कि दिल्ली-एनसीआर की जाम की समस्या का स्थायी समाधान भी संभव होगा।
कई शहरों को जोड़ेगी नमो भारत ट्रेन
एनसीआरटीसी द्वारा तैयार की गई डीपीआर के अनुसार नमो भारत ट्रेन गुरुग्राम, फरीदाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा को जोड़ेगी। करीब 61.5 किमी लंबे इस रूट पर कुल 6 एलिवेटेड स्टेशन बनाए जाएंगे, गुरुग्राम में इफ्को चौक, सेक्टर-54; फरीदाबाद में बाटा चौक, सेक्टर 85-86; नोएडा में सेक्टर 142-168; और ग्रेटर नोएडा में सूरजपुर। प्रोजेक्ट की अनुमानित लागत 15,745 करोड़ रुपये आंकी गई है।
नमो भारत ट्रेन का पूरा रूट
ट्रेन की शुरुआत गुरुग्राम के इफ्को चौक से होगी और यह मिलेनियम सिटी सेंटर, फरीदाबाद–नोएडा–गुरुग्राम एक्सप्रेसवे तथा यमुना नदी को पार करते हुए ग्रेटर नोएडा के सूरजपुर तक पहुंचेगी। खास बात यह है कि यह रूट अरावली पहाड़ियों के हिस्से से भी होकर गुजरेगा, जिससे यह और भी खास बन जाता है। शुरुआत में छह कोच की 10 ट्रेनें चलेंगी, जिनमें एक साथ करीब 1,928 यात्री सफर कर सकेंगे। निर्माण के लिए 75 हेक्टेयर जमीन की जरूरत होगी और पर्यावरण संतुलन हेतु पेड़ों की कटाई के बदले 56,550 पौधे लगाए जाएंगे।
अप्रैल 2026 से शुरू होगा निर्माण कार्य
नमो भारत ट्रेन के इस नए रूट पर काम अप्रैल 2026 से शुरू होने की उम्मीद है। जमीन अधिग्रहण और पर्यावरणीय मंजूरी की प्रक्रिया लगभग पूरी मानी जा रही है।
चिल्ला एलिवेटेड रोड: एक साल में पूरा होने की उम्मीद
दिल्ली-मयूर विहार फ्लाईओवर से नोएडा के महामाया फ्लाईओवर तक बन रही 5.96 किमी लंबी चिल्ला एलिवेटेड रोड का काम भी तेज गति से जारी है। लगभग 900 करोड़ रुपये की लागत से बन रही यह छह लेन की सड़क 2027 तक पूरी होने की संभावना है। प्रोजेक्ट का 30% काम पूरा हो चुका है। इसके शुरू होने से नोएडा और दिल्ली के बीच यात्रा समय में बड़ी कमी आएगी।
खराब स्टील इस्तेमाल पर बड़ी कार्रवाई
कुछ समय पहले चिल्ला रोड प्रोजेक्ट में घटिया क्वालिटी की स्टील उपयोग किए जाने की बात सामने आई थी। जांच में पुष्टि होने पर नोएडा प्राधिकरण ने निर्माण एजेंसी पर 10 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया। प्राधिकरण ने साफ किया कि केवल तय कंपनियों सेल, जिंदल आदि की ही स्टील का उपयोग होगा। एजेंसी के जवाब न देने और गलत सामग्री उपयोग करने के कारण नवंबर 2021 में काम रोकना पड़ा था, जो लगभग साढ़े तीन साल बाद फिर मार्च में शुरू हुआ।।
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