एयरलाइन संचालन और यात्री सुविधा उपायों की शीघ्र बहाली, नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा निर्देश जारी
टेन न्यूज नेटवर्क
National News (07 December 2025): नागरिक उड्डयन मंत्रालय (MoCA) ने हाल ही में इंडिगो के परिचालन संकट से उत्पन्न व्यवधान को दूर करने और यात्रियों को निरंतर असुविधा का सामना न करना पड़े, यह सुनिश्चित करने के लिए त्वरित और निर्णायक कदम उठाए हैं। देश भर में हवाई यात्रा संचालन तेज़ी से स्थिर हो रहा है। अन्य सभी घरेलू एयरलाइंस सुचारू रूप से और पूरी क्षमता से परिचालन कर रही हैं, जबकि इंडिगो के प्रदर्शन में लगातार सुधार हुआ है और उड़ान कार्यक्रम सामान्य स्तर पर वापस आ रहे हैं। इंडिगो की उड़ान संचालन संख्या 05.12.25 को 706 से बढ़कर 06.12.25 को 1,565 हो गई है और आज के अंत तक इसके 1,650 तक पहुँचने की संभावना है।
अधिक किराया वसूलने से रोकने के लिए हवाई किराया विनियमन
हाल ही में रद्द की गई उड़ानों के कारण माँग में बदलाव और हवाई किरायों में अस्थायी वृद्धि को देखते हुए, मंत्रालय ने हस्तक्षेप किया और तत्काल प्रभाव से हवाई किरायों पर एक सीमा लागू कर दी। यह उपाय यात्रियों के लिए निष्पक्षता और सामर्थ्य सुनिश्चित करता है। इस आदेश के लागू होने के बाद से, प्रभावित मार्गों पर किराया स्तर स्वीकार्य सीमा तक कम हो गया है। सभी एयरलाइनों को संशोधित किराया संरचना का कड़ाई से पालन करने का निर्देश दिया गया है।
यात्री धन वापसी और पुनर्निर्धारण सहायता
यात्रियों की वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, मंत्रालय ने इंडिगो को सख्त निर्देश जारी किए हैं कि रद्द या अत्यधिक विलंबित उड़ानों के सभी रिफंड आज रात 8:00 बजे तक पूरे कर लिए जाएँ। इंडिगो ने अब तक कुल ₹610 करोड़ का रिफंड संसाधित किया है। रद्दीकरण से प्रभावित यात्रा पुनर्निर्धारित करने पर कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा। यात्रियों की सक्रिय सहायता के लिए समर्पित सहायता प्रकोष्ठ बनाए गए हैं ताकि रिफंड और पुनः बुकिंग संबंधी समस्याओं का बिना किसी देरी या असुविधा के समाधान किया जा सके।
सामान मिलान और वितरण
मंत्रालय ने इंडिगो को निर्देश दिया है कि वह व्यवधानों के कारण यात्रियों से अलग हुए सभी सामान का पता लगाकर उन्हें 48 घंटों के भीतर पहुँचा दे। पूरी प्रक्रिया के दौरान निरंतर संचार अनिवार्य है। इस पहल के साथ, इंडिगो ने कल तक पूरे भारत में यात्रियों को 3,000 सामान सफलतापूर्वक पहुँचा दिए हैं।
हवाई अड्डा संचालन और जमीनी सुविधा
दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, अहमदाबाद और गोवा के हवाईअड्डा निदेशकों ने आज सभी टर्मिनलों पर सामान्य स्थिति की पुष्टि की है। यात्रियों की आवाजाही सुचारू बनी हुई है और चेक-इन, सुरक्षा या बोर्डिंग पॉइंट पर कोई भीड़भाड़ नहीं है। हवाईअड्डा संचालकों और सीआईएसएफ द्वारा बेहतर निगरानी और समय पर सहायता प्रदान करके जमीनी स्तर पर सहायता को मज़बूत किया गया है।
वास्तविक समय निगरानी और नियंत्रण उपाय
नागरिक उड्डयन मंत्रालय का 24×7 नियंत्रण कक्ष एक एकीकृत समन्वय केंद्र के रूप में कार्य करता रहेगा, जो उड़ान संचालन, हवाई अड्डे की स्थिति और यात्री सहायता आवश्यकताओं की निगरानी करता रहेगा। यात्रियों की कॉल का तुरंत जवाब दिया जाएगा और आवश्यकतानुसार आवश्यक सहायता प्रदान की जाएगी। हमारी टीमें परिचालन योजना, चालक दल की सूची और यात्री प्रबंधन मानकों की निगरानी के लिए ज़मीनी स्तर पर तैनात रहेंगी, ताकि इनका पूर्ण अनुपालन सुनिश्चित हो सके।
यात्रियों को आश्वासन
नागरिक उड्डयन मंत्रालय यात्रा करने वाले लोगों को आश्वस्त करना चाहता है कि यात्रियों की सुरक्षा, सुविधा और सम्मान भारत सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। विमानन नेटवर्क तेज़ी से पूर्ण सामान्य स्थिति की ओर बढ़ रहा है, और परिचालन पूरी तरह से स्थिर होने तक सभी सुधारात्मक उपाय लागू रहेंगे।
यात्रियों के अधिकारों और हितों की पूर्ण सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए मंत्रालय सतर्क निगरानी जारी रखेगा तथा आवश्यकतानुसार आगे की जानकारी साझा की जाएगी।
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