पर्थला सिग्नेचर ब्रिज के नीचे बनेगा अंडरपास, Noida Authority ने शुरू की तैयारी

टेन न्यूज़ नेटवर्क

NOIDA News (03/12/2025): नोएडा के पर्थला गोलचक्कर पर स्थित सिग्नेचर ब्रिज के नीचे ट्रैफिक दबाव को कम करने के लिए एक नया अंडरपास बनाने की तैयारी तेज हो गई है। बढ़ते यातायात और भविष्य में एफएनजी एक्सप्रेसवे के पूर्ण रूप से शुरू होने के बाद होने वाली संभावित भीड़ को ध्यान में रखते हुए नोएडा प्राधिकरण ने इस परियोजना को प्राथमिकता सूची में शामिल किया है। अंडरपास का विस्तृत प्रेजेंटेशन (PPT) तैयार किया जा रहा है, जिसे जल्द ही प्राधिकरण के सीईओ डॉ. लोकेश एम के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा।

प्राधिकरण के अधिकारियों के अनुसार यह अंडरपास एफएनजी एक्सप्रेसवे (फरीदाबाद–नोएडा–गाजियाबाद) के छिजारसी से सोरखा दिशा में जाने वाले मार्ग पर प्रस्तावित है। वर्तमान में एफएनजी का पूरा ट्रैक चालू नहीं होने के कारण यातायात सीमित है, लेकिन इसके पूर्ण संचालन के बाद सिग्नेचर ब्रिज के नीचे स्थित मौजूदा गोलचक्कर पर जाम की समस्या बढ़ने की आशंका है। इस चुनौती से निपटने के लिए अंडरपास को बेहतर विकल्प माना गया है।

सीईओ द्वारा मौके का निरीक्षण करने के बाद प्राधिकरण ने इंजीनियरिंग विभाग को अंडरपास की योजना तैयार करने के निर्देश दिए। इसी के तहत पहले डिजाइन तैयार की जा रही है, जिसके आधार पर विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (DPR) बनाई जाएगी। डीपीआर फाइनल होने के बाद इस परियोजना की लागत और बजट का निर्धारण किया जाएगा।

यह अंडरपास चार लेन का होगा, कुल लंबाई 710 मीटर निर्धारित की गई है। निर्माण के बाद यह पर्थला सिग्नेचर ब्रिज के नीचे निर्बाध यातायात प्रवाह सुनिश्चित करेगा। ग्रेनो वेस्ट से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे तक यात्रा होगी आसान ।

अंडरपास बनने के बाद ट्रैफिक कनेक्टिविटी में कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे, सिग्नेचर ब्रिज से किसान चौक तक पहुँचना अधिक सुगम होगा, अंडरपास पार कर सोरखा से बिसरख पुल होते हुए ग्रेटर नोएडा वेस्ट पहुँचना आसान होगा। फेज-2 और सोरखा से आकर छिजारसी के सामने से दिल्ली–मेरठ एक्सप्रेसवे की ओर जाने का मार्ग तेज और कम भीड़भाड़ वाला होगा, वर्तमान में छिजारसी के पास होने वाली जाम की समस्या में काफी कमी आने की उम्मीद है।

नोएडा प्राधिकरण के मुताबिक पर्थला क्षेत्र तेजी से विकसित हो रहा है और एफएनजी एक्सप्रेसवे के सक्रिय होने के बाद यहाँ वाहनों की संख्या कई गुना बढ़ जाएगी। ऐसे में अंडरपास निर्माण भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए एक महत्वपूर्ण कदम है। यह परियोजना नोएडा–ग्रेनो वेस्ट–दिल्ली मार्ग पर चलने वाले लाखों यात्रियों को राहत देगी और यातायात व्यवस्था को और बेहतर बनाने में सहायक साबित होगी।


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