दिसंबर से शुरू होगा एनएमआरसी के तीन नए मेट्रो रूटों का डिजाइन कार्य
टेन न्यूज नेटवर्क
GREATER NOIDA News (11/11/2025): नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच मेट्रो नेटवर्क के विस्तार की दिशा में बड़ा कदम उठाया जा रहा है। नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (NMRC) दिसंबर माह से अपने तीन प्रस्तावित मेट्रो रूटों के लिए डिटेल्ड डिजाइन ड्राइंग (Detail Design Drawing) तैयार करने की प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है। इसके लिए डिटेल डिजाइन कंसल्टेंट (DDC) की नियुक्ति का काम अंतिम चरण में है और चयनित कंपनी का नाम अगले एक सप्ताह में तय होने की उम्मीद है।
तीन नए रूटों से बढ़ेगी मेट्रो की पहुंच
एनएमआरसी की योजना के अनुसार, मेट्रो के जिन तीन रूटों पर डिजाइन तैयार किया जाएगा, उनमें शामिल हैं:
सेक्टर-51 से नॉलेज पार्क-5 (ग्रेनो वेस्ट रूट)
ग्रेटर नोएडा डिपो से बोड़ाकी स्टेशन तक का लिंक रूट
सेक्टर-142 से बोटैनिकल गार्डन तक का कनेक्टिंग कॉरिडोर
तीनों रूटों की कुल लंबाई लगभग 31.595 किलोमीटर होगी। डीडीसी द्वारा तैयार की जाने वाली रिपोर्ट में सिविल स्ट्रक्चर, विद्युत एवं यांत्रिक कार्य, ट्रैक डिजाइन और लागत का विस्तृत ब्योरा शामिल रहेगा। इस पूरी परियोजना के लिए एनएमआरसी लगभग ₹24.21 करोड़ का भुगतान करेगा। चयनित सलाहकार अगले पांच वर्षों तक इन रूटों से संबंधित तकनीकी कार्यों पर निगरानी रखेगा।
ग्रेनो वेस्ट का सबसे बड़ा रूट
तीनों में सबसे बड़ा रूट सेक्टर-51 से नॉलेज पार्क-5 तक प्रस्तावित है, जिसकी लंबाई 17.345 किलोमीटर होगी। इस रूट पर 11 मेट्रो स्टेशन बनाए जाने की योजना है। यह परियोजना फिलहाल केंद्र सरकार की मंजूरी प्रक्रिया में है और इसके जल्द ही स्वीकृत होने की संभावना जताई जा रही है।
दूसरा प्रमुख रूट सेक्टर-142 से बोटैनिकल गार्डन तक का होगा, जिसकी लंबाई 11.56 किलोमीटर है। इस कॉरिडोर पर 8 स्टेशन बनाए जाएंगे। इस रूट के लिए राज्य और केंद्र सरकार के बीच सहमति पत्र जारी होने की तैयारी है।
तीसरा रूट ग्रेटर नोएडा डिपो से बोड़ाकी स्टेशन तक का होगा, जिसकी लंबाई 2.6 किलोमीटर है। इस पर 2 स्टेशन प्रस्तावित हैं। इस रूट को पहले ही केंद्र से मंजूरी मिल चुकी है और स्याल (Soil) टेस्टिंग का कार्य पूरा हो चुका है। परीक्षण रिपोर्ट को डीडीसी के हवाले किया जाएगा, जिसके आधार पर अंतिम डिजाइन तैयार किया जाएगा।
सर्वे और डिजाइन की तैयारी पूरी
अधिकारियों के अनुसार, सेक्टर-142 से बोटैनिकल गार्डन और ग्रेटर नोएडा डिपो से बोड़ाकी तक के रूटों के लिए टोपोग्राफी सर्वे पूर्ण किया जा चुका है। यह रिपोर्ट डिजाइन ड्रॉइंग में शामिल की जाएगी, जिससे यह निर्धारित होगा कि किन स्थानों पर पिलर, स्टेशन और यार्ड बनाए जाएंगे। एनएमआरसी ने डीडीसी के चयन से पहले प्री-बिड बैठक भी आयोजित की थी, जिसमें तीन कंपनियों ने भाग लिया और अपने सुझाव दिए। फिलहाल दस्तावेजों की जांच की जा रही है और जल्द ही तकनीकी रूप से सक्षम फर्म का चयन किया जाएगा।
पर्यावरण हितैषी स्टेशन और सौर ऊर्जा से होगी बिजली की आपूर्ति
एनएमआरसी की योजना है कि तीनों रूटों के सभी मेट्रो स्टेशनों को पर्यावरण अनुकूल बनाया जाए। हर स्टेशन की छत पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे। अधिकारियों ने बताया कि स्टेशन की अधिकांश बिजली की आवश्यकता इन्हीं पैनलों से उत्पन्न ऊर्जा से पूरी की जाएगी। यह कदम न केवल संचालन लागत को कम करेगा बल्कि नोएडा मेट्रो को ग्रीन एनर्जी मॉडल की दिशा में अग्रसर करेगा।
भविष्य में जुड़ेगा विस्तारित नेटवर्क
एनएमआरसी अधिकारियों के अनुसार, इन तीनों रूटों के निर्माण से नोएडा, ग्रेटर नोएडा और ग्रेनो वेस्ट के लाखों यात्रियों को सीधा लाभ मिलेगा। इन रूटों से न केवल दिल्ली मेट्रो की कनेक्टिविटी और बेहतर होगी, बल्कि ट्रैफिक दबाव में भी उल्लेखनीय कमी आएगी।
परियोजना पूरी होने पर यात्रियों को सेक्टर-51 से लेकर बोटैनिकल गार्डन और नॉलेज पार्क-5 तक निर्बाध मेट्रो सेवा मिलेगी। साथ ही बोड़ाकी स्टेशन से मालवाहक और यात्री ट्रेनों के लिए बेहतर एकीकरण भी संभव होगा। नोएडा मेट्रो का यह विस्तार प्रोजेक्ट क्षेत्रीय कनेक्टिविटी को नई दिशा देगा। दिसंबर में डिटेल डिजाइन की शुरुआत के साथ ही एनएमआरसी ने ग्रेटर नोएडा वेस्ट और आस-पास के क्षेत्रों में मेट्रो के विस्तार की दिशा में ठोस कदम बढ़ा दिया है, जो भविष्य में लाखों लोगों के आवागमन को सुविधाजनक और पर्यावरण-सम्मत बनाएगा।
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