नई दिल्ली, (5 अक्टूबर 2025): नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) ने अपने नागरिकों की समस्याओं को तुरंत सुलझाने के उद्देश्य से जयसिंह रोड स्थित एनडीसीसी कन्वेंशन सेंटर में शिकायत निवारण सुविधा शिविर का आयोजन किया। इस शिविर में NDMC के 30 विभागों के 100 से अधिक अधिकारियों ने भाग लिया और मौके पर ही 78 से ज्यादा शिकायतों का समाधान किया।
शिविर में प्रमुख रूप से नागरिकों ने कार्मिक, सिविल इंजीनियरिंग, बागवानी, सार्वजनिक स्वास्थ्य, प्रवर्तन, वाणिज्यिक, कर और संपदा विभाग से जुड़ी समस्याएं साझा कीं। कई लोगों ने NDMC की नागरिक सेवाओं से संबंधित जानकारी भी प्राप्त की।
नीति-निर्धारण से जुड़ी शिकायतों को स्पष्ट रूप से समाधान की संभावित समय-सीमा के साथ बताया गया। शिविर में विभिन्न विभागों के हेल्प डेस्क की निगरानी उनके विभागाध्यक्षों द्वारा की गई, जिससे प्रक्रिया पारदर्शी और उत्तरदायी बनी रही।

NDMC ने जनता को सुविधा देने के लिए “जन सुविधा पोर्टल” भी उपलब्ध कराया है, जहाँ लोग ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं और उसकी स्थिति पर नज़र रख सकते हैं। यह पोर्टल NDMC की वेबसाइट पर उपलब्ध है: https://www.ndmc.gov.in/complaints.aspx
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