नोएडा-ग्रेटर नोएडा-यमुना क्षेत्र में चलेंगी 500 इलेक्ट्रिक बसें, जानें पूरी डिटेल्स

टेन न्यूज नेटवर्क

GREATER NOIDA News (24/08/2025): नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) क्षेत्र में सार्वजनिक परिवहन को सुदृढ़ बनाने के उद्देश्य से अब 500 इलेक्ट्रिक बसों का संचालन किया जाएगा। इसके लिए ‘जीबीएन ग्रीन ट्रांसपोर्ट लिमिटेड’ (JBN Green Transport Limited) नामक लिमिटेड कंपनी बनाई जा रही है, जिसका संचालन एक विशेष प्रयोजन इकाई (SPV) के तहत किया जाएगा। तीनों प्राधिकरणों और नोएडा ट्रांसपोर्ट कंपनी (NTC) को इस एसपीवी में शामिल किया जाएगा।

एसपीवी के गठन की प्रक्रिया अंतिम चरण में

एसपीवी के गठन को लेकर तेज़ी से काम किया जा रहा है। इस कंपनी के संचालन हेतु चार निदेशक और सात सब्सक्राइबर नामित किए जाएंगे। निदेशक मंडल में नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना प्राधिकरणों के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) और एनटीसी के प्रतिनिधि को शामिल किया जाएगा। वहीं, सब्सक्राइबर के रूप में तीनों प्राधिकरणों के अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी (ACEO) नामित किए जाएंगे।

नोएडा प्राधिकरण, जो इस परियोजना का नोडल प्राधिकरण है, ने ग्रेटर नोएडा और यमुना विकास प्राधिकरणों को पत्र लिखकर उनके ACEO के नाम मांगे हैं। पहले भी यह पत्राचार किया जा चुका है, लेकिन नाम न मिलने के कारण अब दोबारा रिमाइंडर भेजा गया है।

रूटों का निर्धारण लास्ट माइल कनेक्टिविटी को ध्यान में रखकर

नोएडा प्राधिकरण के ACEO सतीश पाल ने जानकारी दी कि जिन रूटों पर सार्वजनिक परिवहन की सुविधा अत्यंत सीमित या नगण्य है, उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी। रूटों का चयन “लास्ट माइल कनेक्टिविटी” (Last Mile Connectivity) को ध्यान में रखकर किया जाएगा, जिससे अधिकतम नागरिकों को लाभ मिल सके।

बस स्टैंड और टर्मिनल बनाने के लिए भी प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस दिशा में सात एजेंसियों को सर्वेक्षण कार्य के लिए पत्र भेजा गया था। इनमें से एक एजेंसी सेक्टर-82 और सेक्टर-90 में प्रस्तावित टर्मिनल का सर्वे करेगी।

तीन क्षेत्रों में अलग-अलग संख्या में चलेंगी बसें

नोएडा क्षेत्र में: 300 इलेक्ट्रिक बसें

ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में: 100 बसें

यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में: 100 बसें

बसों का संचालन ग्रॉस कॉस्ट कॉन्ट्रैक्ट (GCC) मॉडल पर किया जाएगा, जिसके अंतर्गत दो निजी ऑपरेटरों का चयन किया गया है:

ट्रैवल टाइम मोबिलिटी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड – 9 मीटर लंबी बसों का संचालन करेगी, प्रति किलोमीटर ₹54.90 की दर से।

डेल बस मोबिलिटी प्राइवेट लिमिटेड – 12 मीटर लंबी बसें चलाएगी, प्रति किलोमीटर ₹67.99 की दर से।

675 करोड़ रुपये की परियोजना, 12 वर्षों तक संचालन का अनुबंध

यह परियोजना लगभग ₹675 करोड़ की है। इसमें बसों के साथ-साथ फास्ट चार्जर (240 किलोवॉट), डिपो निर्माण, उपकरण, प्लांट और मेंटेनेंस की व्यवस्था शामिल है। चयनित कंपनियों को 12 वर्षों तक इन बसों का संचालन करना होगा। प्रत्येक बस को सालाना कम से कम 72,000 किलोमीटर की दूरी तय करनी होगी।

एसपीवी में इक्विटी भागीदारी

एसपीवी में तीनों प्राधिकरणों की हिस्सेदारी इस प्रकार तय की गई है:

नोएडा प्राधिकरण – 48%

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण – 26%

यमुना विकास प्राधिकरण (YEIDA) – 26%

इस बहुप्रतीक्षित परियोजना के माध्यम से न केवल प्रदूषण में कमी आएगी, बल्कि जनसाधारण के लिए सुगम और सुलभ परिवहन व्यवस्था भी उपलब्ध हो सकेगी। योजना के सफल क्रियान्वयन के बाद नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना क्षेत्र में एकीकृत और पर्यावरण मित्र यातायात प्रणाली की दिशा में बड़ा कदम माना जा रहा है।


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