व्हाट्सऐप से बुक करें नोएडा मेट्रो का टिकट, जल्द शुरू होगी नई सुविधा | NMRC

टेन न्यूज नेटवर्क

GREATER NOIDA News (23/07/2025): नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (NMRC) यात्रियों की सुविधा के लिए एक नई डिजिटल सेवा शुरू करने जा रहा है। अब जल्द ही यात्री व्हाट्सऐप के माध्यम से मेट्रो टिकट बुक कर सकेंगे। इस सुविधा के शुरू होने के बाद मुसाफिरों को टिकट खरीदने के लिए लंबी कतारों में खड़ा नहीं होना पड़ेगा, बल्कि वे अपने मोबाइल से ही घर बैठे टिकट प्राप्त कर सकेंगे।

यह सुविधा पहले से ही कर्नाटक (Karnataka) की राजधानी बेंगलुरु (Bangalore) में सफलतापूर्वक लागू की जा चुकी है। उसी मॉडल को अब नोएडा में भी लागू किया जा रहा है। एनएमआरसी के प्रबंध निदेशक डॉ. लोकेश एम (Dr. Lokesh M.) ने जानकारी दी कि इसके लिए एक आधिकारिक व्हाट्सऐप नंबर (Whatsapp Number) जारी किया जाएगा, जिस पर ‘HI’ टाइप करके भेजने पर टिकट बुकिंग की प्रक्रिया शुरू होगी।

कैसे काम करेगा व्हाट्सऐप से टिकट बुकिंग सिस्टम?

एनएमआरसी की इस नई सेवा के तहत एक निश्चित मोबाइल नंबर पर यात्री को सबसे पहले ‘HI’ लिखकर भेजना होगा। इसके बाद एक चैटबॉट यात्रियों को विभिन्न विकल्पों की सूची प्रदान करेगा, जिसमें कार्ड रिचार्ज (Card Recharge) और टिकट बुकिंग शामिल होंगे। टिकट बुक करने के लिए ‘टिकट खरीदें’ विकल्प चुनने के बाद यात्री को अपने यात्रा के प्रारंभिक (source) और अंतिम (destination) स्टेशन का चयन करना होगा। यह चयन या तो टाइप करके या सूची से चुनकर किया जा सकेगा।

इसके बाद भुगतान की प्रक्रिया शुरू होगी, जिसमें यूपीआई (UPI), डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड (Debit Card – Credit Card) के विकल्प उपलब्ध होंगे। जैसे ही भुगतान सफल होगा, एक क्यूआर कोड जनरेट किया जाएगा जिसे मेट्रो स्टेशन के एंट्री गेट पर स्कैन करके यात्री प्लेटफॉर्म में प्रवेश कर सकेगा।

29 किलोमीटर में फैला मेट्रो नेटवर्क

वर्तमान में नोएडा मेट्रो 29 किलोमीटर के दायरे में फैली हुई है। सेक्टर-51 से लेकर ग्रेटर नोएडा डिपो तक कुल 21 मेट्रो स्टेशन इस रूट पर आते हैं। प्रतिदिन लगभग 52 हजार से अधिक यात्री इस मेट्रो सेवा का उपयोग कर रहे हैं।

इसके अलावा, भविष्य में नोएडा बोटेनिकल गार्डन से सेक्टर-142, ग्रेटर नोएडा डिपो से बोडाकी तथा ग्रेटर नोएडा वेस्ट से नॉलेज पार्क-5 तक मेट्रो विस्तार की योजना भी प्रस्तावित है। इन परियोजनाओं की फाइलें केंद्र सरकार के पास भेजी जा चुकी हैं और जल्द ही मंजूरी मिलने की उम्मीद है। एनएमआरसी की तकनीकी टीम इस नई व्हाट्सऐप सेवा को अंतिम रूप देने में जुटी हुई है और उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही यह सुविधा यात्रियों के लिए शुरू कर दी जाएगी।

क्या क्या होंगे फायदा?

टिकट काउंटर (Ticket Counter) पर समय की बचत

पूरी तरह डिजिटल प्रक्रिया (Digital Process)

सुरक्षित व तेज टिकटिंग

भीड़भाड़ से राहत

यात्री अनुभव में सुधार

नोएडा मेट्रो में यह तकनीकी पहल एक अहम बदलाव के रूप में देखी जा रही है, जिससे लाखों यात्रियों को यात्रा में सहूलियत मिलेगी और मेट्रो सेवाओं का डिजिटलीकरण (Digitalization) और अधिक सशक्त होगा।।


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