गौतमबुद्ध नगर को बड़ी सौगात: 25 रूटों पर 500 ई-बसें जल्द होगी शुरू

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (24 जून 2025): गौतमबुद्ध नगर में अब सार्वजनिक परिवहन (Public Transport) को और सुलभ (Accesible) व पर्यावरण अनुकूल (Eco-friendly) बनाने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया गया है। नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में कुल 500 इलेक्ट्रिक सिटी बसें (Electric City Bus) चलाई जाएंगी। यह बसें नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) सहित जनपद के कुल 25 रूटों पर सुबह 6:30 बजे से रात 11 बजे तक सेवाएं देंगी। यह परियोजना ग्रॉस कॉस्ट कॉन्ट्रैक्ट (GCC) मॉडल पर संचालित की जाएगी, जिसमें दो निजी कंपनियों को बस संचालन का जिम्मा सौंपा गया है।

300 बसें नोएडा में, 100 ग्रेटर नोएडा में, और 100 यमुना क्षेत्र में संचालित होंगी

परियोजना के तहत 500 ई-बसों में से 300 बसें नोएडा में, 100 ग्रेटर नोएडा और 100 बसें यमुना विकास क्षेत्र (YEIDA) में चलेंगी। बस संचालन के लिए तीनों प्राधिकरणों की साझेदारी में एक विशेष प्रयोजन संस्था (SPV) गठित की जाएगी, जिसमें नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority) की 48% और ग्रेटर नोएडा व यीडा की 26-26% इक्विटी हिस्सेदारी होगी। यह भागीदारी आवश्यकता अनुसार घटाई-बढ़ाई भी जा सकती है।

दो कंपनियों को सौंपा गया संचालन का जिम्मा

बस संचालन के लिए दो कंपनियों का चयन किया गया है। पहली कंपनी ट्रैवल टाइम मोबिलिटी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (Travel Time Mobility India Pvt Ltd) है, जो 9 मीटर लंबी स्टैंडर्ड फ्लोर बसों (Standard Floor Bus) का संचालन करेगी। इस कंपनी को प्रति किलोमीटर ₹54.90 की दर पर भुगतान किया जाएगा। दूसरी कंपनी डेलबस मोबिलिटी प्राइवेट लिमिटेड (Delbus Mobility Private Limited) को 12 मीटर लंबी एसी बसों के संचालन का जिम्मा सौंपा गया है। इसके लिए ₹67.99 प्रति किलोमीटर की दर तय की गई है। आरएफपी (RFP) प्रक्रिया में कुल 8 कंपनियों ने भाग लिया था, जिसमें से इन दो कंपनियों का चयन किया गया।

12 साल तक करना होगा संचालन

परियोजना के तहत चयनित कंपनियों को 12 वर्षों तक बसों का संचालन करना होगा। प्रत्येक बस से सालाना न्यूनतम 72,000 किलोमीटर की दूरी तय करवाई जाएगी। इसके अलावा कंपनियों को ई-बसें, चार्जिंग स्टेशन (Charging Station) (240 KW Fast Charger), संबंधित उपकरण, प्लांट और डिपो का निर्माण व रखरखाव भी करना होगा। 12 मीटर लंबी बस के लिए ₹1.75 करोड़ और 9 मीटर बस के लिए ₹1.25 करोड़ की EMD (अर्नेस्ट मनी डिपॉजिट) जमा करानी पड़ी है।

हर बस को प्रतिदिन मिलेगा 200 किमी का भुगतान

जीसीसी मॉडल के तहत प्रति बस प्रतिदिन न्यूनतम 200 किलोमीटर की दूरी का भुगतान तय किया गया है। संभावित संचालन लागत ₹72 प्रति किलोमीटर अनुमानित की गई है।

25 प्रमुख रूट होंगे कवर, 10 मिनट के अंतराल पर चलेंगी बसें

बस सेवाएं जिले के 25 महत्वपूर्ण मार्गों पर चलाई जाएंगी। इनमें से नोएडा के 13, ग्रेटर नोएडा के 9 और यमुना क्षेत्र के 2 रूट शामिल हैं। सभी रूटों पर बसें औसतन 10-10 मिनट के अंतराल पर उपलब्ध रहेंगी, जिससे यात्रियों को कम प्रतीक्षा समय में परिवहन सुविधा मिलेगी।

प्रमुख रूटों में शामिल हैं:

सेक्टर-12-22 से कासना (निठारी, कुलेसरा, हबीबपुर, सूरजपुर कलेक्ट्रेट होते हुए)

बोटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन से दादरी बस स्टॉप (वाया सूरजपुर)

शारदा यूनिवर्सिटी से कासना गांव होते हुए राउंड ट्रिप

परी चौक से जेवर एयरपोर्ट (वाया रबुपुरा)

तिगरी गोल चक्कर से रजनीगंधा चौक

नोएडा स्टेडियम से वीर सावरकर चौक

दादरी से जीबी यूनिवर्सिटी (वाया कासना)

बोटेनिकल गार्डन से आईएसबीटी कश्मीरी गेट

बोटेनिकल गार्डन से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन

परी चौक से आनंद विहार रेलवे स्टेशन

दादरी से गाजियाबाद रेलवे स्टेशन

सेक्टर-90 से सेक्टर-52 मेट्रो तक

बिरला इंस्टीट्यूट से सेक्टर-62 तक

यह योजना क्षेत्र में सार्वजनिक परिवहन की स्थिति को सुदृढ़ करने के साथ-साथ प्रदूषण नियंत्रण (Pollution Control) और हरित ऊर्जा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से लागू की जा रही है। यह परियोजना नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को जोड़ने के साथ-साथ सामान्य नागरिकों के लिए यात्रा को अधिक सुगम और सुलभ बनाएगी।।


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