नई दिल्ली (19 अप्रैल 2025): भारत का बिस्किट बाजार लगातार विकास की ओर बढ़ रहा है, जहां पारंपरिक दिग्गज कंपनियों के बीच प्रतिस्पर्धा तेज़ हो रही है। एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटानिया 30% बाजार हिस्सेदारी के साथ भारत के बिस्किट उद्योग में सबसे आगे है। वहीं, पारले भी 26% हिस्सेदारी के साथ ब्रिटानिया को कड़ी टक्कर दे रही है।
दिलचस्प बात यह है कि जहां इन दो प्रमुख कंपनियों के बीच मुकाबला जारी है, वहीं ‘मिसेज बेक्टर’ जैसी नई कंपनियां भी अब धीरे-धीरे अपनी पहचान बना रही हैं। हालांकि फिलहाल इनकी हिस्सेदारी सिर्फ 1% है, लेकिन जिस तरह से इनका विस्तार हो रहा है, आने वाले समय में ये कंपनियां प्रतिस्पर्धा को और तीव्र बना सकती हैं।
आईटीसी भी 11% बाजार हिस्सेदारी के साथ इस दौड़ में बना हुआ है। वहीं, 32% बाजार हिस्सेदारी अन्य कंपनियों के पास है, जो इस क्षेत्र में विविधता और संभावनाओं को दर्शाता है।
विशेष बात यह है कि पारले एक अनलिस्टेड कंपनी है, फिर भी उसका इतना बड़ा मार्केट शेयर होना उसकी गहरी पैठ और लोकप्रियता को दर्शाता है।
कुल मिलाकर, भारत का बिस्किट बाजार एक दिलचस्प मोड़ पर है, जहां पारंपरिक ब्रांड्स के साथ-साथ नए प्लेयर्स भी अपनी जगह बनाने में लगे हैं। उपभोक्ताओं की बदलती पसंद, बेहतर क्वालिटी और नए फ्लेवर के साथ यह उद्योग आने वाले वर्षों में और भी तेजी से आगे बढ़ने की संभावना रखता है।
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