नई दिल्ली (17 मार्च 2025): भारत में आधी आबादी ने अब तक किसी मॉल का रुख नहीं किया है, लेकिन हाल के वर्षों में कुछ ऐसे मॉल और स्टोर्स उभरकर आए हैं, जो आम आदमी को आकर्षित करने में सफल रहे हैं। जूडियो (Zudio) इसका एक बेहतरीन उदाहरण है। यह स्टोर पारंपरिक मॉल संस्कृति को बदलते हुए दिल्ली के सरोजिनी नगर और जनपथ जैसे बाजारों की सुविधाएं एक ही छत के नीचे लेकर आया है। यहां ग्राहक सिर्फ ₹500 में टी-शर्ट खरीद सकते हैं, लेकिन उन्हें वही चेंजिंग रूम और सुविधाएं मिलती हैं, जो महंगे ब्रांड्स में मिलती हैं। इससे लोअर मिडिल क्लास ग्राहक भी प्रीमियम शॉपिंग का अनुभव कर सकते हैं और एक तरह से “प्राउड फील” करते हैं। यही कारण है कि जूडियो हर मिनट 90 टी-शर्ट और हर घंटे 20 जींस बेचने में सफल हो रहा है।
मॉल की इस सफलता के पीछे एक और बड़ा कारण है कंजम्पशन पैटर्न को फॉर्मलाइज करना। भारत में पहले छोटे दुकानों से अनऑर्गनाइज़्ड खरीदारी होती थी, लेकिन अब ज़ूडियो जैसे ब्रांड ने इसे मॉल कल्चर में बदल दिया है। इसी तरह डी-मार्ट (D-Mart) ने भी अपनी अलग रणनीति अपनाई है। यह प्रति स्क्वायर फीट अधिकतम कमाई करने के सिद्धांत पर काम करता है। इसकी पूरी डिज़ाइन इस तरह बनाई गई है कि ज्यादा से ज्यादा ग्राहक कम समय में खरीदारी करें और स्टोर की प्रोडक्टिविटी बनी रहे।
डी-मार्ट का बिजनेस मॉडल इतना मजबूत है कि इसके 365 स्टोर उतना ही मुनाफा कमाते हैं, जितना रिलायंस रिटेल अपने 10,000 स्टोर्स से कमाता है। इसका कारण है इनका लो-कॉस्ट ऑपरेशन, बल्क में खरीदारी, और ग्राहक की जरूरतों के अनुसार प्रोडक्ट प्लेसमेंट। यह नई पीढ़ी के मॉल न सिर्फ शहरी ग्राहकों को आकर्षित कर रहे हैं, बल्कि कस्बों और छोटे शहरों में भी अपनी जगह बना रहे हैं। भविष्य में, ऐसे मॉल्स और स्टोर्स का विस्तार भारतीय खुदरा बाजार को नई दिशा देने में अहम भूमिका निभाएगा।
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