साराय काले खां नमो भारत स्टेशन: कब शुरू होगी ट्रायल?

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (15 मार्च, 2025): दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ नामो भारत कॉरिडोर का सबसे बड़ा स्टेशन, साराय काले खां, अपने निर्माण कार्य के अंतिम चरण में पहुंच गया है। न्यू अशोक नगर से साराय काले खां स्टेशन के बीच ट्रैक कार्य पूरा हो चुका है और ओवरहेड इलेक्ट्रिकल (OHE) मस्त और केबल बिछाने का कार्य भी अंतिम चरण में है। जल्द ही इस रूट पर इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन को ऊर्जा दी जाएगी।

स्टेशन का बाहरी ढांचा और छत का निर्माण तेज गति से चल रहा है। इसके साथ ही एंट्री-एग्जिट गेट और पिकअप एवं ड्रॉप-ऑफ ज़ोन पर भी तेजी से काम किया जा रहा है। ट्रायल रन अप्रैल के अंत तक शुरू होने की उम्मीद है, जिससे यात्रियों को जल्द ही बेहतर परिवहन सुविधा मिल सकेगी।

दिल्ली का बड़ा ट्रांसपोर्ट हब बनेगा साराय काले खां स्टेशन

यह स्टेशन केवल नमो भारत कॉरिडोर का आरंभिक स्टेशन ही नहीं बल्कि दिल्ली के सबसे बड़े परिवहन केंद्रों में से एक बनने जा रहा है। यह स्टेशन हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन, दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन, वीर हकीकत राय आईएसबीटी और रिंग रोड से जुड़ जाएगा। इससे न केवल कनेक्टिविटी बेहतर होगी बल्कि निजी वाहनों पर निर्भरता कम होने से ट्रैफिक जाम और प्रदूषण में भी कमी आएगी।

यात्रा होगी सुगम और सुविधाजनक

नमो भारत परियोजना के तहत मल्टी-मोडल इंटीग्रेशन को प्राथमिकता दी गई है। यह पीएम गति शक्ति-नेशनल मास्टर प्लान के अनुरूप बनाया जा रहा है ताकि यात्रियों को सार्वजनिक परिवहन के प्रति प्रोत्साहित किया जा सके। इस स्टेशन को इस तरह डिज़ाइन किया गया है कि यह अन्य परिवहन सेवाओं जैसे बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन और मेट्रो स्टेशनों से आसानी से जुड़ सके।

हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से जोड़ने के लिए 280 मीटर लंबा फुट ओवर ब्रिज (FOB) तैयार किया जा रहा है, जिसमें छह ट्रैवलेटर्स (चलने वाले रास्ते) होंगे। इसका ढांचा लगभग तैयार हो चुका है, और इसके चालू होने के बाद यात्रियों को इंटरमॉडल ट्रांसफर में बड़ी राहत मिलेगी।

पैदल यात्रियों के लिए भी विशेष सुविधाएं

बिरसा मुंडा चौक (पहले साराय काले खां) लंबे समय से भारी भीड़ और असुरक्षित पैदल यातायात की समस्या से जूझ रहा था। इसे देखते हुए, एक सुगम फुट ओवर ब्रिज (FOB) नेटवर्क बनाया जा रहा है, जिससे यात्री आसानी से व्यस्त रिंग रोड को पार कर सकें और नमो भारत स्टेशन, आईएसबीटी और मेट्रो स्टेशन तक पहुंच सकें।

व्यवस्थित बस इंटरचेंज और वाहन ड्रॉप-ऑफ ज़ोन

यात्रियों की सुविधा के लिए स्टेशन के नीचे 15 से अधिक बसों की पार्किंग क्षमता वाला एक इंटरचेंज बनाया जा रहा है। इससे सार्वजनिक परिवहन को एक संगठित रूप मिलेगा। एनसीआरटीसी (NCRTC) द्वारा स्टेशन के नीचे एक समर्पित वाहन ड्रॉप-ऑफ ज़ोन भी विकसित किया जा रहा है, जहां एक साथ 40 से अधिक वाहन पार्क हो सकेंगे।

स्टेशन की डिज़ाइन और विशेषताएँ

इस स्टेशन को भारी संख्या में यात्रियों की आवाजाही को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। इसमें पांच एंट्री-एग्जिट गेट, कई सीढ़ियां, 14 लिफ्ट और 18 एस्केलेटर्स लगाए गए हैं ताकि अलग-अलग स्तरों पर यात्रियों की आवाजाही सुगम हो। 215 मीटर लंबा, 50 मीटर चौड़ा और 15 मीटर ऊंचा यह स्टेशन यात्रियों की भीड़ को व्यवस्थित रूप से प्रबंधित करने में सक्षम होगा।

पर्यावरण हितैषी और सुगम परिवहन प्रणाली

एनसीआरटीसी का यह प्रोजेक्ट एक सस्टेनेबल और कुशल ट्रांसपोर्ट इकोसिस्टम बनाने के विजन का हिस्सा है। इस स्टेशन को अन्य परिवहन माध्यमों से जोड़कर प्रथम और अंतिम मील की कनेक्टिविटी को बेहतर बनाया जा रहा है, जिससे ट्रैफिक जाम और प्रदूषण को कम करने में मदद मिलेगी।

55 किलोमीटर तक संचालित हो रही हैं नामो भारत ट्रेनें

फिलहाल, नमो भारत ट्रेनें 55 किलोमीटर के हिस्से में संचालित हो रही हैं, जो नई अशोक नगर (दिल्ली) से मेरठ साउथ तक फैली हुई हैं। इस रूट पर कुल 11 स्टेशन शामिल हैं, और मेरठ साउथ से आगे शताब्दी नगर, बेगमपुल और मोदीपुरम जैसे तीन और स्टेशन जल्द ही जोड़े जाएंगे।

साराय काले खां नमो भारत स्टेशन दिल्ली-एनसीआर के लिए एक महत्वपूर्ण परिवहन केंद्र बनने जा रहा है। इसके उन्नत बुनियादी ढांचे, मल्टी-मोडल कनेक्टिविटी और पर्यावरण-अनुकूल डिज़ाइन के कारण यह स्टेशन यात्रियों को न केवल सुविधाजनक बल्कि तेज़ और सुरक्षित यात्रा का अनुभव देगा। अप्रैल के अंत तक ट्रायल रन शुरू होने के बाद यह स्टेशन जल्द ही पूरी तरह से यात्रियों के लिए खोल दिया जाएगा।


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