दिल्ली–जेवर हाई-स्पीड कनेक्टिविटी पर केंद्र का फोकस, सिद्धार्थ विहार–जेवर रैपिड रेल परियोजना अधर में

टेन न्यूज नेटवर्क

Noida International Airport News (12/12/2025): नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (जेवर) से गाज़ियाबाद के सिद्धार्थ विहार को जोड़ने वाली 72.4 किमी लंबी रैपिड रेल–मेट्रो परियोजना का भविष्य अब अनिश्चित दिखने लगा है। केंद्र सरकार ने स्पष्ट रूप से संकेत दिया है कि उसकी प्राथमिकता अब दिल्ली के सराय काले खान से सीधे जेवर एयरपोर्ट तक एक हाई-स्पीड कॉरिडोर विकसित करने पर है। इसी वजह से शहरी विकास मंत्रालय (MoHUA) ने NCRTC द्वारा पहले तैयार की गई विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (DPR) पर कई गंभीर आपत्तियाँ जताते हुए इसे पुनः तैयार करने के निर्देश जारी किए हैं।

करीब 20,637 करोड़ रुपये की लागत वाली सिद्धार्थ विहार–जेवर परियोजना को यूपी सरकार की सैद्धांतिक मंजूरी भी मिल चुकी थी। NCRTC ने इस कॉरिडोर को दो चरणों में विकसित करने और 22 स्टेशनों (11 रैपिड रेल + 11 मेट्रो) का प्रस्ताव रखा था। प्रस्तावित रूट चार मूर्ति, इकोटेक-6, YEIDA सेक्टर 17–18–21 (फिल्म सिटी) होते हुए एयरपोर्ट तक पहुंचने वाला था। लेकिन नवंबर 2024 में DPR केंद्र को भेजे जाने के बाद मंत्रालय ने इसे 10 प्रमुख आपत्तियों के साथ 14 नवंबर को वापस कर दिया। सबसे बड़ी आपत्ति यह रही कि दिल्ली से जेवर एयरपोर्ट तक कोई सीधा, तेज़, अंतरराष्ट्रीय स्तर का कॉरिडोर प्रस्तावित नहीं किया गया था।

दिल्ली में हुई समीक्षा बैठक में मंत्रालय ने YEIDA, NIAL, NMRC और NCRTC के अधिकारियों के सामने यह बात साफ कर दी कि जेवर जैसा विशाल अंतरराष्ट्रीय हब केवल नोएडा या गाज़ियाबाद के जोडों पर नहीं चल सकता, बल्कि इसके लिए दिल्ली और खासकर IGI एयरपोर्ट से सीधी हाई-स्पीड कनेक्टिविटी अनिवार्य है। इसी आधार पर NCRTC को नए सिरे से फिज़िबिलिटी स्टडी तैयार करने का काम सौंपा गया है, जिसमें दिल्ली–जेवर कॉरिडोर को “मुख्य धुरी” माना जाएगा।

प्रारंभिक रूप से प्रस्तावित हाई-स्पीड रूट इस प्रकार हो सकता है- सराय काले खान → नोएडा सिटी सेंटर → NSEZ → सूरजपुर → नॉलेज पार्क-3 → परी चौक → इकोटेक-6 → दनकौर → YEIDA सेक्टर-18/21 → नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (जेवर)

स्टेशनों की सटीक संख्या और कुल दूरी फिज़िबिलिटी रिपोर्ट के बाद तय होगी। नए रूट में ग्रेटर नोएडा वेस्ट (GNE) शामिल नहीं है। हालांकि NMRC अपनी ऐक्वा लाइन को सेक्टर-51 से ग्रेटर नोएडा वेस्ट होते हुए नॉलेज पार्क-5 तक बढ़ाने का प्रस्ताव दे चुका है, जिसे भविष्य की कनेक्टिविटी का एक संभावित विकल्प माना जा रहा है।

कुल मिलाकर परियोजना का रुख अब स्थानीय कनेक्टिविटी से हटकर राजधानी-केन्द्रित हाई-स्पीड रणनीति की ओर मुड़ चुका है। ऐसे में सिद्धार्थ विहार–जेवर रैपिड रेल परियोजना का आगे बढ़ना लगभग ठहर-सा गया है, जबकि दिल्ली–जेवर हाई-स्पीड लिंक भविष्य की प्राथमिक पसंद के रूप में उभर रहा है।


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