दिल्ली–देहरादून एक्सप्रेसवे का एलिवेटेड सेक्शन तैयार: बागपत से दिल्ली तक फ्री हाई-स्पीड सफर

टेन न्यूज नेटवर्क

NOIDA News (05/12/2025): दिल्ली- देहरादून एक्सप्रेसवे का एलिवेटेड हिस्सा पूरी तरह विकसित हो चुका है और इसके ट्रायल रन शुरू कर दिए गए हैं। इस प्रमुख हाईवे के सक्रिय होते ही वेस्ट यूपी के शहरों—खेकड़ा, बागपत, शामली, मुजफ्फरनगर और सहारनपुर—के लाखों लोगों की लंबे समय से चली आ रही यात्रा संबंधी परेशानियाँ खत्म होने वाली हैं। यह केवल एक मार्ग नहीं, बल्कि ऐसा हाई-स्पीड आर्थिक गलियारा है जो पर्यटन, कारोबार और औद्योगिक गतिविधियों को नई दिशा देगा।

पहले दिल्ली से देहरादून पहुँचने में 6–7 घंटे लग जाते थे, लेकिन अब यह सफर लगभग आधा हो जाएगा। हाई-स्पीड ट्रैक और एलिवेटेड स्ट्रक्चर की वजह से सड़क यात्रा बेहद तेज और सुगम बनने जा रही है। इसका लाभ न सिर्फ उत्तराखंड आने-जाने वालों को मिलेगा, बल्कि वेस्ट यूपी के बिजनेस समुदाय के लिए भी यह एक बड़ा बदलाव सिद्ध होगा।

हालाँकि यह एक्सप्रेसवे अक्षरधाम से जुड़कर ईस्टर्न पेरिफेरल तक जाता है, लेकिन बीच में लोनी, गाज़ियाबाद, मंडोला और आस-पास के क्षेत्रों के लिए कई एंट्री–एग्ज़िट पॉइंट तैयार किए गए हैं। इससे रोजाना आने-जाने वाले स्थानीय यात्रियों को तेज रफ्तार मार्ग मिल जाएगा और शहरों के भीतर का ट्रैफिक दबाव भी कम होगा।

इस एक्सप्रेसवे का सबसे बड़ा आकर्षण बागपत और आसपास के कस्बों के लिए है। बागपत से दिल्ली के बीच किसी प्रकार का टोल नहीं लगेगा, यानी इस दूरी का पूरा सफर यात्रियों के लिए बिल्कुल मुफ्त रहेगा। यह सुविधा उन लोगों के लिए बड़ा लाभ होगी जो रोजाना दिल्ली आते-जाते हैं। हाँ, मविकला से आगे देहरादून दिशा में प्रवेश करते ही टोल लागू कर दिया जाएगा।

एक्सप्रेसवे को देश के सबसे उन्नत हाईवे की तरह तैयार किया गया है। यहाँ कई आधुनिक सुविधाएँ उपलब्ध होंगी–

•स्वचालित सेंसर और स्मार्ट ट्रैफिक मैनेजमेंट

•सुरक्षा पेट्रोलिंग और इमरजेंसी रिस्पॉन्स सिस्टम

•फ्यूल स्टेशन और फूड ज़ोन

•हाई-स्पीड सीसीटीवी कैमरे

•दुर्घटना रोकथाम के उच्च मानक

यात्रियों की आम सुविधा से लेकर आपातकालीन परिस्थितियों तक, हर जरूरत को ध्यान में रखते हुए हाईवे का डिजाइन बनाया गया है।

इस एलिवेटेड कॉरिडोर में वन्यजीवों की आवाजाही को संरक्षित करने के लिए छह अंडरपास बनाए गए हैं। हाईवे के दोनों ओर घनी हरियाली और भविष्य में ई-वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन विकसित किए जाने की योजना भी इस परियोजना का महत्वपूर्ण हिस्सा है। सरकार का लक्ष्य इसे आने वाले वर्षों में उत्तर भारत का सबसे प्रमुख ‘ग्रीन हाईवे’ बनाना है। इसके लिए बड़े पैमाने पर EV चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर स्थापित किया जाएगा। रोड के दोनों ओर हरियाली बढ़ाने पर भी खास ध्यान दिया जा रहा है।

ट्रायल के बाद अगले चरण की तैयारियाँ लगभग पूरी हो चुकी हैं। उम्मीद है कि 2025 के अंत तक यह हाईवे पूरी क्षमता के साथ उपयोग के लिए खुल जाएगा। इसके शुरू होते ही पर्यटन, व्यापार, उद्योग और आवागमन—सभी क्षेत्रों में वेस्ट यूपी की गति कई गुना बढ़ने वाली है।

कुल मिलाकर दिल्ली–देहरादून एक्सप्रेसवे उत्तर भारत का सबसे तेज, आधुनिक और भविष्य-रेडी हाईवे बनकर सामने आया है। बागपत, खेकड़ा, लोनी और आसपास के क्षेत्रों के लिए यह एक्सप्रेसवे रोजमर्रा की यात्रा को बेहद आसान बनाने वाला है, जबकि कारोबारियों और पर्यटकों के लिए यह किसी वरदान से कम नहीं है।


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