छात्र आत्महत्या मामले में शिक्षा मंत्री बोले आशीष सूद – “दिल दहला देने वाली चेतावनी”

टेन न्यूज नेटवर्क

New Delhi News (24 November 2025): दिल्ली के शिक्षा मंत्री आशीष सूद ने कक्षा 10 के एक छात्र की आत्महत्या की दुखद घटना को लेकर सेंट कोलंबा स्कूल के प्रिंसिपल ब्रदर रॉबर्ट फर्नांडिस को एक मार्मिक और सख्त पत्र लिखा है। मंत्री ने कहा कि यह पत्र वह “केवल एक मंत्री के रूप में नहीं, बल्कि एक चिंतित अभिभावक के रूप में” लिख रहे हैं। उन्होंने छात्र की असमय मृत्यु पर गहरा शोक व्यक्त करते हुए कहा कि इस घटना ने सम्पूर्ण शिक्षा तंत्र, शिक्षकों, अभिभावकों और समाज की सामूहिक ज़िम्मेदारी को सामने ला दिया है।

मंत्री सूद ने अपने पत्र में अब्राहम लिंकन द्वारा अपने पुत्र के शिक्षक को लिखे प्रसिद्ध पत्र का उल्लेख करते हुए कहा कि बच्चों को दृढ़ता और कोमलता, दोनों के साथ शिक्षित किए जाने की आवश्यकता है। लिंकन के शब्द, “उसे सबकी बात सुनना सिखाइए, लेकिन जो वह सुने उसे सत्य की कसौटी पर परखना भी सिखाइए” को आज की शिक्षा का मार्गदर्शक सिद्धांत बताया।

उन्होंने जोर दिया कि आज के समय में बच्चे अभूतपूर्व मानसिक दबावों से गुजर रहे हैं। इसलिए स्कूलों को केवल औपचारिक प्रक्रियाओं पर निर्भर रहने के बजाय भावनात्मक रूप से सुरक्षित, संवेदनशील और सहयोगी वातावरण तैयार करना चाहिए। मंत्री ने कहा कि समर्थन प्रणाली प्रोएक्टिव होनी चाहिए, ताकि बच्चे परेशानी में आने से पहले ही उनकी पहचान की जा सके।

आशीष सूद ने दिल्ली के सभी स्कूलों के लिए कई महत्वपूर्ण अपेक्षाएँ भी सूचीबद्ध कीं, जिनमें शामिल हैं

* मज़बूत भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक सहायता तंत्र

* छात्रों में तनाव या परेशानी की समय रहते पहचान

* शिक्षकों का मानसिक स्वास्थ्य संबंधी प्रशिक्षण और संवेदनशीलता

* पीयर-सपोर्ट और खुली संवाद व्यवस्था

* छात्रों की खुशी, आत्मविश्वास और समग्र कल्याण को सर्वोच्च प्राथमिकता

मंत्री ने आश्वस्त किया कि दिल्ली सरकार सार्वजनिक और निजी सभी विद्यालयों के साथ मिलकर मेंटल-हेल्थ फ्रेमवर्क, काउंसलिंग सुविधाओं और शिक्षक प्रशिक्षण को सशक्त बनाने के लिए तैयार है। उन्होंने सेंट कोलंबा स्कूल से उसकी आंतरिक समीक्षा की रिपोर्ट मांगते हुए यह भी पूछा कि उसे सरकार से किस प्रकार की सहायता की आवश्यकता है।

इस घटना को उन्होंने “दिल दहला देने वाली चेतावनी” बताते हुए कहा कि यह बच्चे की याद हमें शिक्षा व्यवस्था में व्यापक सुधार करने के लिए प्रेरित करती है। मंत्री सूद ने स्पष्ट शब्दों में कहा, “हमारे स्कूलों में कोई भी बच्चा कभी भी उपेक्षित या अनसुना महसूस न करे। हमें ऐसा वातावरण बनाना है जो उनके बौद्धिक विकास के साथ-साथ उनके भावनात्मक स्वास्थ्य की भी रक्षा करे।”

यह घटना दिल्ली के शिक्षा तंत्र के लिए एक महत्वपूर्ण आत्ममंथन का क्षण बन गई है, जिसके आधार पर आने वाले समय में व्यवस्था में गंभीर सुधार देखने की उम्मीद है।


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