दिल्ली मेट्रो फेज-4: सबसे लंबी सुरंग का निर्माण पूरा, मां आनंदमयी मार्ग पर टीबीएम ने किया ब्रेकथ्रू
टेन न्यूज नेटवर्क
नई दिल्ली (05 दिसंबर 2024): दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने फेज-4 के निर्माण कार्य में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर स्थापित किया है। तुगलकाबाद-एरोसिटी कॉरिडोर के तहत तुगलकाबाद एयरफोर्स लॉन्चिंग शाफ्ट से मां आनंदमयी मार्ग स्टेशन तक की सबसे लंबी भूमिगत सुरंग का निर्माण पूरा कर लिया गया है।
इसी कड़ी में टनल बोरिंग मशीन (टीबीएम) ‘अमृत’ ने मां आनंदमयी मार्ग स्टेशन पर ब्रेकथ्रू किया। इस मौके पर डीएमआरसी के निदेशक (परियोजना और योजना) राजीव धानखेड़ और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।
सुरंग की मुख्य विशेषताएं:
लंबाई: 2.65 किलोमीटर
गहराई: औसतन 16 मीटर
भीतरी व्यास: 5.8 मीटर
रिंग्स की संख्या: 1894
सुरंग निर्माण विधि: अर्थ प्रेशर बैलेंसिंग मेथड (EPBM)
कांट्रैक्टर: एम/एस अफकॉन्स
इस सुरंग का निर्माण दो समानांतर वृत्ताकार सुरंगों में किया गया है, जो अप और डाउन मूवमेंट के लिए बनाई जा रही हैं। दूसरी सुरंग का ब्रेकथ्रू जनवरी 2025 में अपेक्षित है। सुरंग के निर्माण में कई तकनीकी चुनौतियाँ आईं, जैसे कि सीवर लाइन का स्थानांतरण और कठोर चट्टानी परतों के बीच से मार्ग बनाना।
निर्माण के दौरान सभी आवश्यक सुरक्षा उपाय अपनाए गए। मौजूदा संरचनाओं के नीचे सुरंग बनाने के दौरान, जमीन की गतिविधियों की निगरानी उच्च संवेदनशील उपकरणों से की गई ताकि कहीं भी धंसाव न हो।
टीबीएम की भूमिका:
टनल बोरिंग मशीनें भूमिगत सुरंगों के निर्माण में क्रांति लेकर आई हैं। वे कठोर चट्टानों से लेकर रेतीली मिट्टी तक में सुरंग बना सकती हैं, और घनी आबादी वाले शहरी क्षेत्रों में बिना सतह को नुकसान पहुंचाए कार्य कर सकती हैं। डीएमआरसी ने फेज-1 से ही टीबीएम का उपयोग किया है। फेज-3 में करीब 50 किलोमीटर की भूमिगत लाइन में लगभग 30 टीबीएम का उपयोग किया गया था।
फेज-4 में स्वीकृत कार्य के तहत कुल 40.109 किलोमीटर भूमिगत लाइन का निर्माण किया जा रहा है। इसमें से एरोसिटी-तुगलकाबाद कॉरिडोर में 19.343 किलोमीटर भूमिगत भाग शामिल है।
डीएमआरसी की इस उपलब्धि से दिल्ली के मेट्रो नेटवर्क में एक और महत्वपूर्ण कड़ी जुड़ने जा रही है, जिससे यात्रियों को बेहतर और तेज़ सुविधा मिलेगी।।
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