भारत के वस्त्र निर्यात में मजबूती और विविधता का प्रदर्शन; 111 देशों को निर्यात में दर्ज हुई वृद्धि
टेन न्यूज नेटवर्क
National News (12 November 2025): वैश्विक आर्थिक अनिश्चितताओं और प्रमुख बाजारों में टैरिफ से जुड़ी चुनौतियों के बावजूद, भारत के वस्त्र और परिधान (Textile & Apparel) क्षेत्र ने वित्त वर्ष 2025-26 की पहली छमाही में उल्लेखनीय लचीलापन और स्थिरता दिखाई है। वस्त्र, परिधान और हैंडीक्राफ्ट सहित इस क्षेत्र के निर्यात में अप्रैल से सितंबर 2025 के दौरान पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में 0.1% की मामूली वृद्धि दर्ज की गई।
भारत के वस्त्र निर्यात को 111 देशों में विस्तार मिला है, जिन्होंने इस अवधि में कुल 8,489.08 मिलियन अमेरिकी डॉलर का योगदान दिया, जो पिछले वर्ष के 7,718.55 मिलियन डॉलर की तुलना में लगभग 10% अधिक है। यह वृद्धि 770.3 मिलियन डॉलर की पूर्ण वृद्धि को दर्शाती है।
भारत के कुछ प्रमुख निर्यात बाजारों में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की गई — संयुक्त अरब अमीरात (14.5%), ब्रिटेन (1.5%), जापान (19%), जर्मनी (2.9%), स्पेन (9%) और फ्रांस (9.2%) शामिल हैं। वहीं, अन्य बाजारों में मिस्र (27%), सऊदी अरब (12.5%) और हांगकांग (69%) जैसे देशों ने भी उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की।
इस वृद्धि में रेडीमेड गारमेंट्स (RMG) क्षेत्र ने 3.42% और जूट उत्पादों ने 5.56% की वृद्धि दर्ज की। यह प्रदर्शन भारत के वस्त्र उद्योग की प्रतिस्पर्धात्मकता और अनुकूलन क्षमता को रेखांकित करता है।
सरकार के “मेक इन इंडिया” और “आत्मनिर्भर भारत” अभियानों के तहत निर्यात विविधीकरण, मूल्य संवर्धन और वैश्विक बाजार एकीकरण पर केंद्रित नीतियों का यह परिणाम है। भारत का गैर-पारंपरिक बाजारों की ओर विस्तार देश के वस्त्र उद्योग के लिए नए अवसरों के द्वार खोल रहा है, जिससे भारत विश्व के प्रमुख वस्त्र निर्यातकों में अपनी स्थिति और मजबूत कर रहा है।।
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