भारत कैसे बना मेट्रो का पावरहाउस, दुनिया के कई दिग्गज देशों को पछाड़ा

टेन न्यूज़ नेटवर्क

New Delhi News (05/10/2025): भारत में मेट्रो रेल नेटवर्क का विस्तार अब नई ऊंचाइयों को छू रहा है। देश में मेट्रो रेल की कुल लंबाई अब 1000 किलोमीटर से अधिक हो चुकी है, जिससे भारत चीन और अमेरिका के बाद दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा मेट्रो रेल नेटवर्क वाला देश बन गया है। 11 राज्यों के 23 शहरों में संचालित यह नेटवर्क रोजाना लाखों लोगों को तेज़, सुरक्षित और किफायती यात्रा का भरोसा देता है। मेट्रो ने शहरी भारत के जीवन को पूरी तरह बदल दिया है। यह केवल एक परिवहन साधन नहीं बल्कि शहरों की जीवनशैली, अर्थव्यवस्था और पर्यावरण संतुलन का अभिन्न हिस्सा बन चुकी है।

कोलकाता से शुरू हुई भारत की मेट्रो यात्रा

भारत में मेट्रो का विचार पहली बार 1969 में मेट्रोपॉलिटन ट्रांसपोर्ट प्रोजेक्ट के रूप में सामने आया, लेकिन इस सपने को साकार होने में दो दशक लग गए। आखिरकार 1984 में कोलकाता में भारत की पहली मेट्रो लाइन एस्प्लेनेड से भवानीपुर तक 3.4 किलोमीटर के मार्ग पर शुरू हुई। यही भारत में आधुनिक शहरी परिवहन की नींव बनी। इसके बाद 1995 में दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) की स्थापना की गई, जिसने देशभर में मेट्रो विकास की दिशा तय की।

दिल्ली मेट्रो: भारत की परिवहन क्रांति का प्रतीक

दिल्ली ने 2002 में अपनी मेट्रो यात्रा की शुरुआत की, जब तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने दिल्लीवासियों को पहला मेट्रो नेटवर्क समर्पित किया। तब से लेकर अब तक दिल्ली मेट्रो देश का सबसे बड़ा और तकनीकी रूप से सबसे उन्नत नेटवर्क बन चुकी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में 2014 के बाद मेट्रो नेटवर्क के विस्तार को अभूतपूर्व गति मिली है। आज नई परियोजनाएँ जैसे नमो भारत ट्रेन और रैपिड रेल सिस्टम दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र को जोड़ते हुए यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधा दे रहे हैं।

दक्षिण भारत में मेट्रो की प्रगति

दक्षिण भारत में भी मेट्रो प्रणालियों का तेजी से विकास हुआ है। 2011 में बेंगलुरु में नम्मा मेट्रो की शुरुआत हुई, जिसने आईटी सिटी को नई रफ्तार दी। 2017 में चेन्नई मेट्रो ने कोयम्बेडु से नेहरू पार्क तक अपने पहले भूमिगत खंड का उद्घाटन किया, जो दक्षिण भारत के लिए मील का पत्थर साबित हुआ। 2020 में कोच्चि मेट्रो का पहला चरण पूरा हुआ और इसके साथ केरल भी मेट्रो नेटवर्क वाले राज्यों की सूची में शामिल हो गया।

नवाचारों की मिसाल

भारत ने मेट्रो प्रणालियों में तकनीकी नवाचारों के क्षेत्र में भी नए कीर्तिमान स्थापित किए हैं। 6 मार्च 2024 को प्रधानमंत्री मोदी ने कोलकाता में भारत की पहली अंडरवाटर मेट्रो का उद्घाटन किया, जो हुगली नदी के नीचे से गुजरती है। इससे पहले, 28 दिसंबर 2020 को दिल्ली मेट्रो की मैजेंटा लाइन पर देश की पहली चालक रहित मेट्रो सेवा शुरू हुई थी। वहीं, 25 अप्रैल 2023 को कोच्चि में भारत की पहली जल मेट्रो परियोजना शुरू हुई, जो शहर के 10 द्वीपों को इलेक्ट्रिक हाइब्रिड नावों से जोड़ती है। यह भारत में टिकाऊ शहरी परिवहन का उत्कृष्ट उदाहरण है।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारतीय विशेषज्ञता की पहचान

भारत अब न केवल अपने देश में बल्कि विदेशों में भी मेट्रो विकास में अग्रणी भूमिका निभा रहा है। डीएमआरसी वर्तमान में बांग्लादेश में मेट्रो प्रणाली के कार्यान्वयन की देखरेख कर रहा है और जकार्ता में परामर्श सेवाएं दे चुका है। इज़राइल, सऊदी अरब, केन्या और अल साल्वाडोर जैसे देश भारत के मेट्रो अनुभव का लाभ उठाने में रुचि दिखा रहे हैं। वर्ष 2022 में भारत मेट्रो रेल परियोजनाओं में जापान से आगे निकल गया और अब दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मेट्रो नेटवर्क बनने की राह पर है।

भविष्य की दिशा: टिकाऊ और समेकित शहरी गतिशीलता

आज भारत की मेट्रो ट्रेनें रोज़ाना करीब 2.75 लाख किलोमीटर की यात्रा करती हैं। यह एक दशक पहले के मुकाबले तीन गुना अधिक है। 2014 में जहां मेट्रो केवल 5 राज्यों के 5 शहरों तक सीमित थी, वहीं आज यह 11 राज्यों के 23 शहरों तक फैल चुकी है। प्रधानमंत्री मोदी के विजन के तहत केंद्र सरकार देश को निर्बाध, हरित और किफायती शहरी परिवहन प्रणाली से जोड़ने के लिए प्रतिबद्ध है। कोलकाता की 3.4 किलोमीटर की पहली लाइन से लेकर जल और अंडरवाटर मेट्रो तक, भारत की मेट्रो यात्रा अब न केवल तकनीकी प्रगति की मिसाल है बल्कि विकसित भारत @2047 के सपने की दिशा में एक सशक्त कदम भी है।।


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