आसान और सुरक्षित बैंकिंग की ओर कदम : इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने शुरू की आधार आधारित फेस ऑथेंटिकेशन सुविधा
टेन न्यूज नेटवर्क
New Delhi News (01 July 2025): इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) ने आज देशभर में आधार आधारित फेस ऑथेंटिकेशन सुविधा की शुरुआत की है। यह पहल डिजिटल बैंकिंग को और अधिक समावेशी, सुरक्षित एवं सुविधाजनक बनाने की दिशा में एक बड़ा कदम है। खासकर वरिष्ठ नागरिकों और शारीरिक रूप से दिव्यांग लोगों के लिए यह सेवा वरदान साबित होगी, क्योंकि अब बैंकिंग लेन-देन के लिए उंगलियों के निशान या ओटीपी पर निर्भर नहीं रहना होगा।
यूआईडीएआई (भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण) के ढांचे के तहत विकसित इस सुविधा से ग्राहक केवल चेहरे की पहचान के माध्यम से बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। इसके साथ ही IPPB ने अपने मिशन “आपका बैंक, आपके द्वार” को और मजबूत किया है, जिससे बैंकिंग को अधिक सुलभ, सम्मानजनक और ग्राहक-केंद्रित बनाया जा सके।
आईपीपीबी के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी आर. विश्वेस्वरन ने इस अवसर पर कहा, “बैंकिंग केवल सुलभ ही नहीं बल्कि सम्मानजनक भी होनी चाहिए। फेस ऑथेंटिकेशन सुविधा के जरिए हम सुनिश्चित कर रहे हैं कि कोई भी ग्राहक तकनीकी या शारीरिक सीमाओं की वजह से पीछे न छूटे। यह मात्र तकनीक नहीं, बल्कि बड़े पैमाने पर वित्तीय समावेशन की दिशा में ऐतिहासिक कदम है।”
फेस ऑथेंटिकेशन सुविधा के प्रमुख लाभ
•वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगों और घिसे हुए फिंगरप्रिंट वाले लोगों के लिए आसान बैंकिंग।
•ओटीपी या फिंगरप्रिंट पर निर्भरता के बिना सुरक्षित आधार प्रमाणीकरण।
•तेज, सहज और बिना स्पर्श वाली लेन-देन प्रक्रिया।
•स्वास्थ्य आपातकाल जैसी परिस्थितियों में सुरक्षित लेन-देन।
•खाता खोलने, बैलेंस जांच, धन अंतरण, बिल भुगतान सहित सभी सेवाओं में उपयोग।
यह पहल डिजिटल इंडिया और वित्तीय समावेशन के उद्देश्यों के अनुरूप है। इससे यह साबित होता है कि तकनीक केवल सुविधा ही नहीं, बल्कि समानता, पहुंच और सशक्तिकरण के मूल्यों को भी मजबूत कर सकती है।
इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के बारे में
इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की स्थापना संचार मंत्रालय के डाक विभाग के अंतर्गत 100% भारत सरकार की स्वामित्व वाली इकाई के रूप में 1 सितम्बर 2018 को की गई थी। बैंक का विज़न है – आम नागरिक के लिए सबसे सुलभ, किफायती और भरोसेमंद बैंक बनना। वर्तमान में बैंक 1.65 लाख डाकघरों (जिनमें से 1.40 लाख ग्रामीण क्षेत्रों में हैं) और लगभग 3 लाख डाककर्मियों के नेटवर्क के माध्यम से अंतिम छोर तक बैंकिंग सेवाएं पहुँचा रहा है।
IPPB इंडिया स्टैक के स्तंभों पर आधारित है और पेपरलेस, कैशलेस एवं प्रेज़ेन्सलेस बैंकिंग को सरल और सुरक्षित तरीके से लोगों के घर-घर तक पहुँचाता है। 13 भाषाओं में उपलब्ध सहज इंटरफेस के माध्यम से बैंक 11 करोड़ ग्राहकों को 5.57 लाख गाँवों और कस्बों में सेवाएं दे रहा है।
IPPB का उद्देश्य कम नकद
अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देना और डिजिटल इंडिया के सपने को साकार करना है। बैंक का विश्वास है कि जब हर नागरिक को वित्तीय रूप से सुरक्षित और सशक्त बनने का समान अवसर मिलेगा तभी भारत समृद्ध होगा। बैंक का ध्येय वाक्य स्पष्ट है – हर ग्राहक महत्वपूर्ण है, हर लेन-देन अहम है और हर जमा मूल्यवान है।।
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