National News (14/12/2025): Starbucks कभी दुनिया की सबसे पसंदीदा और प्रीमियम कॉफी ब्रांड मानी जाती थी। इस ब्रांड ने कॉफी को सिर्फ एक ड्रिंक नहीं, बल्कि एक लाइफस्टाइल बनाया। “Third Place” की अवधारणा के जरिए Starbucks ने घर और ऑफिस के बीच एक ऐसी जगह दी, जहां लोग बैठकर काम कर सकते थे, दोस्तों से मिल सकते थे और सुकून महसूस करते थे। इसी अनुभव की वजह से लोग महंगी कॉफी खरीदने को तैयार थे और Starbucks का क्रेज़ iPhone जैसा माना जाता था।
लेकिन कोरोना महामारी के बाद हालात बदल गए। लॉकडाउन के दौरान कंपनी ने खुद को बचाने के लिए drive-thru और mobile app orders पर ज्यादा ध्यान दिया। इससे बिक्री तो बनी रही, लेकिन Starbucks की असली पहचान धीरे-धीरे खत्म होने लगी। नए स्टोर्स में बैठने की जगह कम कर दी गई और कैफे का आरामदायक माहौल गायब हो गया, जिससे ग्राहक खुद को ठगा हुआ महसूस करने लगे।
इसके साथ ही मेन्यू जरूरत से ज्यादा बड़ा और जटिल हो गया। ऑर्डर तैयार करने में ज्यादा समय लगने लगा, कतारें लंबी हो गईं और baristas पर काम का दबाव बढ़ गया। महंगी कीमत, लंबा इंतज़ार और कमजोर सर्विस ने ग्राहकों को दूर करना शुरू कर दिया। लोगों को लगने लगा कि वे ज्यादा पैसे देकर भी वैसी वैल्यू नहीं पा रहे हैं।
इसी दौरान चीन में Luckin Coffee और दूसरे लोकल कैफे तेजी से आगे बढ़े। उन्होंने सस्ती कीमत, तेज़ सर्विस और लोकल स्वाद के जरिए Starbucks की मार्केट हिस्सेदारी छीन ली। नतीजतन, Starbucks की वैल्यूएशन करीब 140 अरब डॉलर से गिरकर 100 अरब डॉलर के आसपास आ गई और पिछले चार साल में कंपनी को लगभग 40 अरब डॉलर का नुकसान झेलना पड़ा।
Starbucks अपनी गलती मानते हुए फिर से “Third Place” की पहचान लौटाने की कोशिश कर रही है। कंपनी स्टोर्स के माहौल, आसान मेन्यू और बेहतर ग्राहक अनुभव पर दोबारा फोकस कर रही है। हालांकि बड़ा सवाल यह है कि क्या Starbucks दोबारा लोगों के दिलों में वही जगह बना पाएगी, या यह गिरावट इसके भविष्य की नई कहानी लिखेगी।
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