AirIndia Plane Crash: AAIB ने जारी की प्रारंभिक जांच रिपोर्ट, कई अहम जानकारियां सामने आईं

टेन न्यूज़ नेटवर्क

अहमदाबाद (12/07/2025): 12 जून 2025 को अहमदाबाद में हुई एयर इंडिया के B787-8 विमान की दुर्घटना (Ahmedabad plane Crash) को लेकर विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो (AAIB) ने अपनी प्रारंभिक रिपोर्ट सार्वजनिक कर दी है। रिपोर्ट के अनुसार दुर्घटनास्थल की ड्रोन फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी सहित सभी गतिविधियां पूरी की जा चुकी हैं और मलबे को हवाई अड्डे के पास एक सुरक्षित स्थान पर स्थानांतरित कर दिया गया है। दोनों इंजनों को अलग कर एक विशेष हैंगर में रखा गया है ताकि तकनीकी जांच निष्पक्ष रूप से की जा सके।

रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि विमान में उपयोग किए गए ईंधन के नमूनों की जांच नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) की प्रयोगशाला में की गई, जो पूरी तरह से संतोषजनक पाई गई। हालांकि, APU फिल्टर और बाएं पंख में स्थित रिफ्यूल/जेटसन वाल्व से सीमित मात्रा में ही ईंधन नमूने प्राप्त हो सके हैं। इन सीमित नमूनों का परीक्षण ऐसी सुविधा में किया जाएगा जो कम मात्रा में परीक्षण करने की विशेषज्ञता रखती है।

AAIB की प्रारंभिक रिपोर्ट में यह भी उल्लेख है कि दुर्घटना से संबंधित फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर यानी EAFR से प्राप्त आंकड़ों का गहराई से विश्लेषण किया जा रहा है। जांचकर्ता उन सूचनाओं पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जो दुर्घटना के संभावित कारणों की दिशा में सुराग दे सकती हैं। इसके अलावा, मौके पर मौजूद गवाहों और दुर्घटना में जीवित बचे यात्रियों के बयान भी दर्ज कर लिए गए हैं, जिनका उपयोग जांच को आगे बढ़ाने में किया जाएगा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि सभी मृत यात्रियों और चालक दल के सदस्यों की पोस्टमॉर्टम रिपोर्टों का मेडिकल और इंजीनियरिंग दृष्टिकोण से मूल्यांकन किया जा रहा है ताकि यह समझा जा सके कि दुर्घटना के समय उनके शरीर पर किस प्रकार का प्रभाव पड़ा। इस विश्लेषण के जरिए विमान की प्रणालीगत विफलता या संभावित तकनीकी खराबी के संकेतों को समझा जा सकेगा। यह आकलन एयरोमेडिकल निष्कर्षों के साथ तकनीकी तथ्यों को जोड़कर किया जाएगा।

AAIB ने स्पष्ट किया है कि जांच अभी भी जारी है और प्राथमिक सुरागों के आधार पर अतिरिक्त साक्ष्य, दस्तावेज और तकनीकी रिकॉर्ड एकत्र किए जा रहे हैं। संबंधित हितधारकों से दस्तावेज मांगे जा रहे हैं और उनकी समीक्षा की जा रही है। जब तक अंतिम रिपोर्ट नहीं आती, तब तक यह नहीं कहा जा सकता कि दुर्घटना का कारण तकनीकी खामी थी, मानवीय चूक या कोई अन्य कारक। लेकिन यह स्पष्ट है कि जांच दल हर पहलू पर बारीकी से नजर बनाए हुए है।


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