दिल्ली एयरपोर्ट पर पायलट की गुंडागर्दी, यात्री से मारपीट का आरोप, जांच के बाद सस्पेंड
टेन न्यूज़ नेटवर्क
New Delhi News (20 December 2025): दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है, जहां एयर इंडिया एक्सप्रेस के एक पायलट पर यात्री के साथ मारपीट करने का आरोप लगा है। घटना टर्मिनल-1 (T1) की बताई जा रही है, जिसमें यात्री अंकित दीवान को गंभीर चोटें आईं और वह लहूलुहान हो गया। पीड़ित ने सोशल मीडिया पर अपनी खून से सनी तस्वीर साझा कर DGCA, एयर इंडिया एक्सप्रेस और दिल्ली पुलिस को टैग करते हुए न्याय की मांग की है।
पीड़ित अंकित दीवान ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर बताया कि आरोपित पायलट कैप्टन वीरेंद्र सेजवाल ने कथित तौर पर उन पर हमला किया। इस पूरी घटना को उनकी 7 साल की बेटी ने अपनी आंखों से देखा, जिसके बाद वह सदमे में है और डर के माहौल में है। अंकित ने पायलट की तस्वीर भी पोस्ट की है, जिससे मामला और गंभीर हो गया है।
अंकित दीवान के अनुसार, वह अपने परिवार के साथ यात्रा कर रहे थे और उनके साथ एक 4 महीने का बच्चा स्ट्रोलर में था। इसी वजह से एयरपोर्ट स्टाफ ने उन्हें स्टाफ के लिए निर्धारित सिक्योरिटी चेक से गुजरने को कहा। इसी दौरान कुछ स्टाफ लाइन तोड़कर आगे निकल रहा था, जिस पर उन्होंने आपत्ति जताई और इसी बात को लेकर पायलट से उनकी बहस हो गई।
पीड़ित का आरोप है कि बहस के दौरान कैप्टन वीरेंद्र सेजवाल ने उनसे अभद्र भाषा में बात की और चिल्लाते हुए कहा कि क्या वह अनपढ़ हैं और साइन बोर्ड पढ़ नहीं सकते। इसके बाद पायलट ने कथित तौर पर उन पर हमला कर दिया, जिससे उनके चेहरे पर गंभीर चोट आई और खून बहने लगा।
घटना के बाद एयर इंडिया एक्सप्रेस ने बयान जारी कर कहा कि उसे इस घटना की जानकारी है। एयरलाइन के मुताबिक, संबंधित पायलट उस समय दूसरी एयरलाइन में यात्री के तौर पर यात्रा कर रहा था। एयरलाइन ने ऐसे व्यवहार की कड़ी निंदा करते हुए आरोपी कर्मचारी को जांच पूरी होने तक तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया है और कहा है कि जांच के नतीजों के आधार पर आगे अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।
वहीं, पीड़ित यात्री ने यह भी आरोप लगाया है कि घटना के बाद उन पर जबरन एक पत्र लिखवाने का दबाव बनाया गया, जिसमें कहा गया कि वह इस मामले को आगे नहीं बढ़ाएंगे। अंकित का कहना है कि उन्हें धमकी दी गई कि अगर उन्होंने पत्र नहीं लिखा तो उनकी फ्लाइट छूट जाएगी और करीब 1.2 लाख रुपये की छुट्टियों की बुकिंग बर्बाद हो जाएगी। उन्होंने सवाल उठाया कि क्या न्याय पाने के लिए उन्हें अपने पैसे भी कुर्बान करने होंगे।
इस पूरे मामले पर दिल्ली पुलिस का कहना है कि अब तक न तो पीड़ित और न ही एयरलाइन की ओर से कोई औपचारिक शिकायत दर्ज कराई गई है। पुलिस के मुताबिक, उन्हें इस घटना की जानकारी सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए मिली है। जैसे ही पीड़ित की ओर से लिखित शिकायत प्राप्त होगी, मामले में कानूनी कार्रवाई की जाएगी।।
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